घर में रखी ये चीजें फैला‍ती है नकारात्मक ऊर्जा…

वास्‍तु। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में रखी हर छोटी बड़ी चीज सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा फैलाती है। घर में रखी इन चीजों का प्रभाव परिवार के सभी सदस्यों पर पड़ता है। कभी-कभी जाने अनजाने में हम घर में कुछ बेकार और अनुपयोगी चीजों को लंबे समय तक रखे रह जाते हैं, जो वास्तु दोष का कारण बनती हैं। घर में रखी ये अनुपयोगी चीजें नकारात्मकता तो फैलाती ही हैं साथ ही परिवार के सदस्यों की तरक्की में भी बाधा बनती हैं। ऐसी  चीजों को घर से तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में…

पुराने सामान :-  
लोग अनुपयोगी चीजों को स्टोर रूम में रख देते हैं। वास्तु शास्त्र में अनुपयोगी चीजों को स्टोर में जमा कर रखना सही नहीं होता है। इन चीजों की वजह से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं। साथ ही आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

पुरानी डायरी :-
पुरानी डायरी जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, उन्हें भी घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र में  पुरानी डायरी भी नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं, जिसका असर परिवार के लोगों की तरक्की पर पड़ता है। ऐसे में पुरानी या बेकार डायरी को भी तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए।

रुकी हुई घड़ी :-
रुकी हुई, बंद या खराब घड़ी आपकी तरक्की की राह में बाधा बन सकती है। ऐसे में यदि आपके घर में पुरानी या बंद घड़ी रखी है तो उसे तुरंत बाहर निकाल दें। कहा जाता है कि घर में बंद घड़ी रखने ने आपका अच्छा समय रुक सकता है। वहीं यदि घड़ी का शीशा टूट जाए तो तुरंत सही करा लेना चाहिए, क्योंकि इससे आपके कार्य में रुकावटें आती है।

पुराने अखबार :-  
घर में पुराने अखबार भी नहीं रखने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखे पुराने अखबार नकारात्मकता फैलाते हैं, जिसकी वजह से परिवार में अशांति का वातावरण बन जाता है। ऐसे में यदि आपके भी घर में काफी समय से पुराने अखबार पड़े हुए हैं तो उसे तुरंत बाहर निकाल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *