व्रत के लिए बनाएं स्‍वादिष्‍ट खीर-पूड़ी…

रेसिपी। आज महानवमी है। आज के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। आज के दिन भी लोग कन्या पूजन, हवन, पूजा के साथ-साथ व्रत रखते हैं और आज ही व्रत का पारण भी किया जाता है। इस दिन भक्त माता के लिए स्पेशल प्रसाद बनाते हैं। यदि आप भी नवमी का व्रत रख रहे हैं तो आप खीर-पूड़ी बनाकर भोग लगा सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं फलहारी खीर-पूड़ी बनाने की रेसिपी।

खीर-पूड़ी बनाने के लिए सामग्री:-

समा चावल- 1/2
घी- 1 छोटा चम्मच
शकरकंद – 1 मीडियम बारीक कटा हुआ
दूध- 500-600 मिली
चीनी- 1/4 कप
इलायची पाउडर- आधा छोटी चम्मच

पूड़ी बनाने के लिए सामग्री:-

आलू- 1 मीडियम बारीक मैश किया हुआ
सिंघाड़े का आटा- 1 कप
सेंधा नमक- स्वादानुसार
पानी
तलने के लिए तेल

व्रत की खीर बनाने की विधि:-

गैस पर मीडियम आंच पर एक कड़ाही रखें। उसमें समा चावल डालकर एक मिनट के लिए भूनें। फिर थोड़ा सा घी डालें और खुशबू आने तक भूनें। अब बारीक कटे हुए शकरकंद डालें और मीडियम आंच पर ही 2-3 मिनट तक भूनें। अब इसमें दूध डाल दें और इसे पूरी तरह से या गाढ़ा होने तक पकने दें। एक बार अच्छी तरह से गाढ़ा होने पर थोड़ा और दूध डालें, फिर इसे उबाल लें और चीनी डाल दें। इसे 2-3 मिनट और पकाएं।

नट्स को फ्राई करने के लिए आप एक छोटे पैन में घी गर्म करें और इसमें बादाम डालें। इन्हें आधा मिनट तक भूनें, फिर चिरौंजी डाल दें। आधा मिनट तक और भूनें। पैन से निकाल कर कटोरी में रख दें। अब खीर वाली कड़ाही में इलायची पाउडर, तले हुए सभी नट्स डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और गैस बंद कर दें।

पूड़ी बनाने की विधि:-

एक बाउल में बारीक मैश किया हुआ आलू, सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक डालें। इसमें हल्का पानी डालकर नर्म आटा गूंद लें। 5 मिनट के लिए अलग रख दें। इस बीच मध्यम आंच पर तलने के लिए कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। फिर आटे में से थोड़ा-थोड़ा हिस्सा लेकर छोटी-छोटी लोई बना लें। इन्हें हथेलियों पर घी या तेल लगाकर चपटा कर लें या फिर आप पूड़ी की तरह बेल भी सकते हैं। अब पूड़ी को मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। तैयार है नवमी व्रत के लिए बेहद पौष्टिक खीर-पूड़ी। आप इसे भोग भी लगा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *