नाश्ते में बनाएं स्वाद से भरपूर मेथी थेपला

रेसिपी। स्‍वाद से भरपूर और हेल्दी ब्रेकफास्ट भला किसे पसंद नहीं होता है। हालांकि हर रोज नाश्ते में स्वादिष्ट भोजन सर्व करना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है। ऐसे में मेथी थेपला  ट्राई करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। ब्रेकफास्ट में गर्मागर्म मेथी थेपला सर्व करके आप ना सिर्फ डाइट को स्वाद और पोषण से भरपूर बना सकते हैं बल्कि इसे बच्चों और बड़ों की पंसदीदा डिश की लिस्ट में भी शामिल कर सकते हैं।

मेथी थेपला टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे बनाना काफी आसान है। ऐसे में न्यूट्रिएंट्स रिच मेथी थेपले से सुबह की शुरुआत करना आपकी फैमिली का हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं नाश्ते में मेथी थेपला बनाने की रेसिपी, जिसे ट्राई करके आप चुटकियों में ब्रेकफास्ट रेडी कर सकते हैं।

सामग्री :-
3 कप गेहूं का आटा

3 चम्मच तेल

1 कप बारीक कटी मेथी

2 चम्मच लहसुन का पेस्ट

1 चम्मच हरी मिर्च

आधा चम्मच अदरक का पेस्ट

डेढ चम्मच मिर्च पाउडर

1 चम्मच धनिया पाउडर

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच जीरा

1 चम्मच चीनी

¼ चम्मच हींग

1 चम्मच तिल

2 चम्मच बेसन

नमक स्‍वादा‍नुसार

बनाने की विधि :-
टेस्‍टी मेथी थेपला बनाने के लिए सभी सामग्रियों को बॉउल में एक साथ मिला लें। अब पानी की मदद से इसे गूंथें। लेकिन ध्यान रहे कि आटा थोड़ा नरम होना चाहिए। अब इस आटे से कुल 25 लोई बनाएं। इसके बाद कटोरी में थोड़ा सा गेहूं का सूखा आटा ले लें। फिर लोई को सूखे आटे में लपेट कर बेल लें।

मेथी थेपला बनाने के लिए नॉन स्टिक तवे का इस्तेमाल करें। तवा गर्म होने के बाद थेपले को तवे पर डालें और तेल लगाकर मीडियम आंच पर पकने दें। अब हल्का सुनहरा होने के बाद थेपले को तवे से उतार कर रख दें, आपका मेथी थेपला तैयार है। आप चाहें तो इसे अचार या दही के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

मेथी थेपले को स्टोर करने के तरीके :-  
मेथी थेपले को आप 15 दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसके लिए थेपले को ठंडा हो जाने दें। फिर मेथी थेपले को एल्युमीनियम फॉइल में रैप करके एयर टाइट कंटेनर में रख दें। अब इस कंटेनर को फ्रिज में स्टोर करें। इससे थेपले 15 दिनों तक फ्रेश बने रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *