डिनर में बनाएं स्वाद से भरपूर मखमली कोफ्ता

रेसि‍पी। जब घर में मेहमान आते हैं तो अलग-अलग पकवानों से उनका स्वागत किया जाता है। चाय कॉफी से लेकर डिनर में क्या होगा, हर चीज की पहले ही तैयारी कर ली जाती है। खास मेहमानों के लिए खास डिशेज बनाई जाती हैं। कोफ्ता एक ऐसी डिश है, जो हर घर के सदस्यों के बीच पसंद किया जाता है। फिर चाहे वह पनीर कोफ्ता हो, मलाई कोफ्ता, लौकी का कोफ्ता या फिर मखमली कोफ्ता। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मखमली कोफ्ते के बारे में।

अगर आप पनीर, मलाई और लौकी के कोफ्ते ट्राई कर चुके हैं तो एक बार मखमली कोफ्ता भी जरूर ट्राई करें। इसे खाककर आपका दिल खुश हो जाएगा। आइए जानते हैं मखमली कोफ्ता बनाने की सिंपल रेसिपी-

मखमली कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री:-
मक्का का आटा दूध में मिला हुआ-1 कप
घी-4 बड़े चम्मच
जीरा-1 चम्मच
खसखस-1 चम्मच
नारियल-2 चम्मच
गरम मसाला-1 चम्मच
काली मिर्च-1 चम्मच
धनिया-2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
अदरक-1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक-स्वादानुसार

कोफ्ता बनाने के लिए-
मैदा- 50 ग्राम
खोया- 200 ग्राम
मीठा सोडा- एक चुटकी
घी- तलने के लिए

मखमली कोफ्ता बनाने की विधि:-

सबसे पहले एक बाउल में खोया लें और इसमें मैदा और मीठा सोडा मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा पानी डालें और इसे अच्छी तरह से मिला लें और कोफ्ते का शेप दें। इसके बाद इसे घी में अच्छे से तल लें। गोल्डन होने तक इसे तलें और निकालकर अलग रख दें।

ग्रेवी बनाने के लिए खसखस और नारियल को पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। एक पैन में घी डालें और इसमें जीरा और अदरक डालें और इसे भूनें। इसमें अब सभी मसाले डालें और अच्छे से भूनें। इसके बाद मसाले में से तेल निकलने लगे तो इसमें नारियल और खसखस का पेस्ट डाल दें और इसे पकाएं। इसमें मक्के का आटा और दूध डालें और अच्छे से मिलाते रहें। हल्का पानी डालकर इस ग्रेवी को कम से कम 10 मिनट तक पकाएं। अब इसमें नमक और कोफ्ते बॉल्स डालें। 2 से 4 मिनट इसे पकाएं और गर्मा-गर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *