नवरात्रि व्रत में ऐसे बनाएं फलाहारी कुट्टू के आटे के पकौड़े…

रेसि‍पी। नवरात्रि में लोग देवी मां की आराधना करते हैं। कलश स्थापना और विधि-विधान से पूजा के साथ ही लोग नौ दिन देवी मां का व्रत करते हैं। जिसमे केवल फलाहारी व्यंजन ही खाया जाता है। अगर आप नौ दिनों के व्रत में कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जो पेट भरने के साथ ही स्वादिष्ट भी हो तो कुट्टू के आटे से बने पकौड़े को ट्राई करें। जिसे खाने से ना केवल एनर्जी मिलेगी बल्कि आपकी व्रत वाली भूख का भी समाधान होगा। तो चलिए जानें व्रत वाले कुट्टू के आटे के पकौड़े बनाने की विधि-

कुट्टू के आटे के पकौड़े बनाने की सामग्री:-

कुट्टू के आटे के पकौड़े बनाने के लिए एक कप कुट्टू का आटा, दो से तीन हरी मिर्च, हरी धनिया बारीक कटी हुई, दो से तीन उबले आलू, सेंधा नमक, भुना जीरा, खड़ी धनिया के बीज, कुटी हुई लाल मिर्च, कुटी हुई काली मिर्च, तलने के लिए देसी घी या मूंगफली का तेल।

कुट्टू के आटे के पकौड़े बनाने की विधि:-

सबसे पहले आलू को उबाल लें। फिर इन आलूओं को छील लें। किसी बाउल में छिले हुए आलूओं को अच्छी तरह से मैश कर लें। मैश आलुओं में कुटी हुई काली मिर्च, कुटी हुई लाल मिर्च, हरी धनिया बारीक कटी हुई, धनिया के बीज को भूनकर पीस लें। साथ में जीरा भी भूनकर पीस कर मिलाएं। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मैश कर लें। जब आलू में ये सारी चीजें मैश हो जाए तो सेंधा नमक मिला लें।

पकौड़े के लिए किसी बाउल में कुट्टू के आटे को लें। इसमे थोड़ा सा सेंधा नमक और कुटी हुई काली मिर्च मिला दें। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इसमे पानी मिलाएं और गाढ़ा घोल तैयार करें। बस अब गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और तेल डालकर गर्म करें। मैश आलूओं को थोड़ी मात्रा में लेकर गोल आकार दें। इन गोल आकार के आलूओं के मिश्रण को कुट्टू के आटे के घोल में डुबोएं और तेल में डालकर मध्यम आंच पर तलें। इसी तरह से सारे पकौड़ों को तैयार कर लें और सुनहरा तल लें। बस तैयार है कुट्टू के आटे के पकौड़े। इन्हें गर्मागर्म टमाटर की व्रत वाली चटनी के साथ सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *