<meta name="keywords" content="khaskhas thandai recipe, how to make khaskhas thandai, Poppy Seeds Thandai, Poppy seeds thandai in hindi">

समर सीजन में बनाएं हेल्दी‍ और देसी खसखस ठंडाई

रेसिपी। खसखस के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। गर्मियों में खसखस की ठंडाई भी हेल्थ के लिए लाभकारी होती है। खसखस का सेवन डाइजेशन को बेहतर करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है और दिमाग में तरावट लाता है। खसखस की ठंडाई शरीर को कूल करने के साथ ही थकान, कमजोरी को दूर भगा देती है। खसखस ठंडाई पीने के बाद तरोताज़ा महसूस होता है। गर्मियों में वैसे तो कई तरह के हेल्थ ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक घर में बनाए जाते हैं लेकिन खसखस की ठंडाई काफी हेल्दी और देसी ड्रिंक है जो सभी को बहुत पसंद आती है।

आप भी यदि खसखस की ठंडाई को पीना पसंद करते हैं और अब तक इसे घर पर नहीं बनाया है तो इस गर्मी के सीजन में खसखस की ठंडाई बना सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है।  हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे बेहद आसान तरीके से तैयार कर लेंगे। तो आइए जानते हैं खसखस ठंडाई बनाने की रेसिपी।

सामग्री :-
खसखस – 50 ग्राम
चीनी – स्वादानुसार
पानी – आवश्‍यकतानुसार
आइस क्यूब्स – 4-5

बनाने की विधि :-
खसखस ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले पोस्ता दाना यानी खसखस लेकर अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद एक बर्तन में खसखस के दानें डाल दें और उसमें पानी डालकर भिगो दें। खसखस को कम से कम 3 घंटे तक भिगोएं जिससे दानें अच्छी तरह से नरम हो सकें। नियत समय के बाद खसखस लें और उसका पानी निकालकर खसखस के बीजों को मिक्सी में डाल दें और उसे पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। एक बार ग्राइंड करने के बाद जब खसखस दरदरी पिस जाए तो इसमें 4 टेबलस्पून पानी डालकर मिला लें और दो बार और ब्लेंड कर लें।

इसके बाद खसखस को किसी कपड़े की मदद से बर्तन में छान लें। अब बचे हुए पोस्ता पेस्ट में आधा चम्मच पानी और डालें और दोबारा छानें। इसके बाद पोस्ता ठंडाई में स्वादानुसार चीनी डालकर मिला लें। अब खसखस ठंडाई के बर्तन को फ्रिज में रख दें और कम से कम एक घंटे तक ठंडा होने दें, जिससे वह पूरी तरह से कूल हो जाए। तय समय के बाद ठंडाई फ्रिज से निकालें और सर्विंग गिलास में डालकर ऊपर से आइस क्यूब्स के कुछ टुकड़े डालकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *