नाश्ते में बनाएं हेल्दी और टेस्टी एग कप…

रेसि‍पी। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट कहते हैं कि सुबह-सुबह नाश्ता सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि बेहद ही पौष्टिक और हेल्दी भी होना चाहिए। हेल्‍दी नाश्‍ता करके आप दिन में लंच करने से पहले तक खुद को एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं। लेकिन आज की बिजी लाइफ में लोगों के पास इतना भी समय नहीं होता है कि वे अपने लिए प्रॉपर नाश्ता बना सकें। ज्यादातर लोगों को सुबह में उबला हुआ अंडा या फिर ऑमलेट बनाना आसान लगता है।

लेकिन, लगातार उबला अंडा या फिर ऑमलेट खाकर भी मन ऊब जाता है। अगर आप अंडे से कुछ नया बनाना चाहते हैं तो आपके लिए हम लेकर आए हैं एक बेहद ही आसान और टेस्टी अंडे की रेसिपी। इस रेसिपी का नाम है एग कप। अंडा में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में होता है। यह मांस-पेशियों को मजबूत बनाता है। आंखों के लिए भी अंडा हेल्दी होता है। अंडा खाने के कई लाभ होते हैं। ये बच्चों का भी फेवरेट होता है। चलिए जानते हैं एग कप बनाने की हेल्दी-टेस्टी रेसिपी-

एग कप बनाने के लिए सामग्री:-

अंडा- 5-6
प्याज- 1 बारीक कटा हुआ
गाजर- 3 बड़ा चम्मच कद्दूकस की हुई
हरी शिमला मिर्च- 1 बारीक कटी हुई
दूध- 3-4 बड़ा चम्मच
टमाटर- 1 कटा हुआ
धनिया पत्ती- 2 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई
काली मिर्च पाउडर- एक चौथाई चम्मच
नमक स्वादानुसार

एग कप बनाने की विधि-

एक बाउल में सारे अंडे को फोड़कर डालें। उसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसमें दूध डालें और फिर से फेंटे। शिमला मिर्च, प्याज, धनिया पत्ती, टमाटर, गाजर सभी को अच्छी तरह से पानी से धो लें। इन्हें बारीक काट लें। अब सभी सब्जियों को अंडे के घोल में मिक्स कर दें। इसमें स्वादानुसार नमक और काली मिर्च पाउडर डाल दें। अब एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। एक मफिन ट्रे लें। यह ट्रे आपको मार्केट में कहीं भी मिल जाएगा। इस पर अच्छी तरह से तेल लगा दें। अब अंडे के मिक्स्चर को सांचें में डालते जाएं। अवन में लगभग 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 से 15 मिनट के लिए पकाएं। बीच में एक बार चेक कर लें कि अंडे का मिक्स्चर सही से बेक हो रहा है या नहीं। अब एग कप को सांचें से धीरे-धीरे करके निकाल लें। तैयार है हेल्‍दी एंड टेस्‍टी एग कप। इसे आप चटनी, टोमैटो सॉस के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *