नाश्‍ते में बनाएं न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रोकली-पालक चीला…

रेसि‍पी। हर कोई चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत सेहत से भरपूर नाश्ते से हो। घरों में अक्सर ये बड़ा सवाल बना रहता है कि नाश्ते में आखिर ऐसा क्या बनाया जाए जो टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी हो। ब्रोकली और पालक से तैयार चीला इसके लिए एक परफेक्ट रेसिपी है। ब्रोकली और पालक दोनों ही सब्जियों में पोषक तत्वों का भंडार मौजूद है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी ब्रोकली और पालक दोनों ही मददगार होती हैं।

नाश्ते में आप स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर ब्रोकली-पालक चीला बना सकते हैं। इस रेसिपी को बनाना भी काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। आइए जानते हैं ब्रोकली-पालक चीला बनाने की आसान विधि-

ब्रोकली-पालक चीला बनाने के लिए सामग्री:-
पालक – 1 कटोरी
ब्रोकली – 1 कटोरी
बेसन – 1 कटोरी
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
लहसुन कली – 4-5
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

ब्रोकली-पालक चीला बनाने की विधि:-
ब्रोकली और पालक से तैयार होने वाला चीला बनाने के लिए सबसे पहले पालक और ब्रोकली को लें और उन्हें पानी में अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद दोनों सब्जियों के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। अब मिक्सर जार में दोनों कटी सब्जियां डालें और इसमें लहसुन कलियां, हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर ब्लेंड कर लें। इसके बाद तैयार गाढ़े पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें।

अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसे तैयार किया गया पेस्ट डालें। इस पेस्ट में बेसन, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला सहित अन्य सामग्रियां डाल दें और सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चीले का घोल तैयार करें। ध्यान रहे की घोल बहुत ज्यादा पतला न हो।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों और फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी की मदद से घोल को तवे के बीच में डालकर गोल-गोल करते हुए फैलाएं। कुछ देर तक चीले को सेकने के बाद उसे पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें।

चीले को तब तक सेंकना है जब तक कि दोनों ओर से उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद चीले को एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से चीले बना लें। पौष्टिकता से भरपूर ब्रोकली-पालक चीले बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें चटनी के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *