नाश्ते में बनाएं ओट्स पालक थेपला, बेहद आसान है बनाने की विधि

रेसिपी। बच्‍चे हो या बडे सभी को आप नाश्‍ते में दें सकते है ओट्स और पालक से बना थेपला। ये  स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी होता है। तथा इसका स्‍वाद सभी का मन मोह लेने वाला होता है।  ओट्स पालक थेपला डाइजेशन बेहतर बनाने के साथ ही शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होता है। इसे आप घर पर ही बेहद आसानी से बना सकते हैं। यदि आप अपनी सेहत को लेकर फ्रिकमंद हैं तो हेल्दी नाश्ते के तौर पर ओट्ल पालक थेपला को बना सकते हैं। इसकी रेसिपी काफी आसान हैं। यदि अब तक आपने ओट्स पालक थेपला को नहीं बनाया है तो चलिए हम आपको बताते है कि कैसे इसे सरलता से इसे तैयार किया जा सकता है।

 आवश्‍यक सामग्री
ओट्स आटा – 1 कप
ज्वार आटा – 1/2 कप
दही – 2 टेबलस्पून
पालक प्यूरी – 1/2 कप
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
लहसुन – 3-4 कलियां
धनिया पत्ती – 2 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
इस ओट्स पालक थेपला को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में ओट्स का आटा और ज्वार का आटा डालकर दोनों को अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद दही और पालक प्यूरी डालकर आटे के मिश्रण को अच्छी तरह से इसे भी मिला लें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, जीरा, हींग और कटी लहसुन की कलियां समेत अन्य सामग्रियां डालकर सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में आवश्‍यक्‍ता अनुसार पानी मिलाकर उसे अच्‍छी तरह से गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद सैट होने के लिए 10 मिनट अलग रख दें। उसके बाद आटा दोबारा लेकर गूंथें और उसकी समान अनुपात में लोइयां बना लें। अब एक लोई लें और उसे बेलकर छोटे-छोटे पीस में काट लें। इन्हें एक प्लेट में रखते जाएं। इसी तरह सारे मिश्रण से ओट्स पालक थेपला बनाकर रखें।

अब एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे गैस पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उसके ऊपर 1 चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद तैयार थेपला डालकर उसे सेंके। कुछ देर बाद थेपला पलटकर दूसरी ओर से सेकें और ऊपर की ओर थोड़ा सा तेल लगाएं। थेपला पलट पलटकर तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा भूरा होकर कुरकुरा न हो जाए। इसके बाद प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे थेपले सेक लें। ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी ओट्स पालक थेपला बनकर तैयार है। इसे चटनी के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *