नवरात्रि व्रत के लिए बनाएं स्वाद से भरपूर साबूदाना चीला

रेसिपी। व्रत के दौरान अधिकतर लोग साबूदाना खिचड़ी बनाकर खाते हैं, लेकिन अगर आप अपने फलाहार में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो इस बार साबूदाना चीला की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है। चैत्र नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की विशेष आराधना के दिन माने जाते हैं। इन नौ दिनों में माता के भक्त व्रत का पालन करते हैं।

व्रत के दौरान ज्यादातर लोग पारंपरिक फलाहार खाते हैं। लेकिन आप अगर फलाहार की वैराइटी में बदलाव चाहते हैं तो साबूदाना चीला को ट्राई कर सकते हैं। साबूदाना चीला न सिर्फ स्वाद से भरपूर होते हैं बल्कि इन्हें खाने के बाद काफी देर तक भूख का एहसास भी नहीं होता है। सेहत के लिहाज से भी साबूदाना चीला बढ़िया होते हैं। आपने अगर कभी साबूदाना चीला की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं।

सामग्री
साबूदाना – 1 कप
सिंघाड़ा आटा – 1/2 कप
मूंगफली दाने – 3 टेबलस्पून
सफेद तिल – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 1
तेल – जरूरत के मुताबिक
काला नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
व्रत वाला साबूदाना चीला बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना साफ करें और उसे एक बाउल में डालकर पानी में भिगोकर कम से कम 1 घंटे के लिए रख दें। जब साबूदाना नरम हो जाएं तो उसे मिक्सर में डालकर पीस लें। अब तैयार पेस्ट को निकालकर एक बर्तन में शिफ्ट कर दें। इसके बाद मूंगफली दाने और हरी मिर्च को भी मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें। अब पिसी मूंगफली और मिर्च को साबूदाना पेस्ट में डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण में सिंघाड़ा आटा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसमें सफेद तिल और स्वादानुसार नमक मिक्स करें। सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते जाएं और घोलते हुए चीले के लिए बैटर तैयार कर लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी में साबूदाना बैटर लेकर उसे तवे के बीच में डालें और गोल-गोल करते हुए फैला दें। कुछ देर तक सेकने के बाद चीले के चारों ओर थोड़ा-थोड़ा तेल डालें और फिर चीला पलटें। साबूदाना चीला तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद चीले को एक प्लेट में निकालें। सारे बैटर से इसी तरह साबूदाना चीला तैयार कर लें। इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *