मिनटों में बनाए सूजी-आलू की मसाला पूड़ी, जानें आसान रेसिपी

रेसिपी। घर में कोई खास कार्यक्रम हो या कोई त्‍योहार खाने में तो पूडि़या जरूर ही बनती है। ये बताते में भी आसान होती है तथा झटपट तैयार भी हो जाती है। वैसे तो आपने पूड़ियां तो कई तरह की खाई होंगी, पर क्या आपने कभी सूजी-आलू की मसाला पूड़ी खाई है। इन सूजी-आलू की मसाला पूड़ियों को नाश्ते में या फिर डिनर में भी खाया जा सकता है। इन पूड़ियों को सब्जी, रायता, दही और अचार के साथ भी खाया जा सकता है।  स्वाद से भरी सूजी-आलू की मसाला पूड़ी इतनी टेस्‍टी होती है कि कई बार लोग बिना सब्जी, रायते के ही इसे खा लेते हैं। तो चलिए जानते हैं इस टेस्‍टी सूजी-आलू की मसाला पूड़ी की रेसिपी के बारे में।

आवश्यक सामग्री

गेहूं का आटा- 3/4 कप (135 ग्राम)
आलू- 2 उबले हुए
सूजी – 3/4 कप (135 ग्राम)
लाल मिर्च – 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
अजवाइन -1/4 छोटा चम्मच
तेल – पूरी तलने के लिए
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नमक- स्वादानुसार

बनाने की रेसिपी

सूजी आलू की मसाला पूड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर लें। उसके बाद  एक कटोरे में सूजी, आटा और कद्दूकस किए हुए आलू को डालें। इसके बाद स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, अजवाइन, अदरक, हरा धनिया और तेल डालकर हाथ से चलाते हुए अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद सूजी में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसके लिए आटा तैयार कर लें। आटा नार्मल पूड़ी की तरह ही गूंथ लें। ध्यान रखें कि इसमें आलू होने की वजह से ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। सूजी का आटा गूंथकर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद फिर से आटे को हाथ में तेल लगा कर 5 मिनट तक चला लें। इसके बाद आप आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर इन्हें ढककर रख दें। फिर आप एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर गोल पूड़ी बनाकर कढ़ाई में डालें और डीप फ्राई करें। पूड़ी को तेल में डालने के 10 सेकंड बाद पलटे से चलाते हुए घुमा लें। ऐसा करने से पूड़ी अच्छे तरीके  से फूल जाती है। यह सॉफ्ट और क्रिस्पी होने से खाने में भी अच्छी लगती है।

सूजी आलू की मसाला पूड़ी को आप बिना सब्जी के भी खा सकते हैं। या आपका मन हो तो इन्हें आलू की सब्जी रायता या अचार के साथ भी सर्व कर सकते हैं। यदि आप अपने मेहमानों के लिए ब्रेकफास्ट में कुछ नया बनाना चाहती हैं तो आप सूजी आलू मसाला पूरी बना सकते हैं। ये मेहमानों को भी पसंद आएगा और आपको भी अच्छी लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *