मकर संक्रांति पर बनाएं तिल का हलवा

रेसि‍पी। मकर संक्रांति का पर्व हिंदू धर्म में खास महत्व रखता है। इस दिन तिल से बनी चीजों को दान करने और खाने की परंपरा रही है। मान्यता है कि तिल खाना काफी शुभ होता है। सेहत के लिहाज से भी तिल का सेवन फायदेमंद होता है। मकर संक्रांति के लिए पारंपरिक तिल के लड्डुओं के साथ आप तिल का हलवा भी बना सकते हैं। तिल का हलवा बनाना काफी आसान है। आइए जानते हैं तिल का हलवा बनाने की विधि-

तिल का हलवा बनाने के लिए सामग्री:-
सफेद तिल – 1 कटोरी
सूजी – 1 कटोरी
बादाम कटे – 1 टेबलस्पून
काजू कटे – 1 टेबलस्पून
अखरोट कटा – 1 टेबलस्पून
मखाने – 1/2 कटोरी
किशमिश – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
देसी घी – 1/2 कटोरी
चीनी – स्वादानुसार

तिल का हलवा बनाने की विधि:-
मकर संक्रांति के लिए तिल का हलवा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें तिल को डालकर 2-3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इससे तिल अच्छी तरह से नरम हो जाएगा। कुछ समय के बाद तिल को पानी से निकालें और मिक्सी की मदद से पीस लें। पिसी तिल को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

जब घी पिघल जाए तो उसमें सूजी डालकर सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद गैस की फ्लेम को धीमा करें और तिल का पेस्ट डालकर करछी की मदद से सूजी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब मिश्रण को चलाते हुए भूनें। इसे तब तक सेकना है जब तक कि तिल का कलर भी लाइट ब्राउन न होने लगे। अब मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और चलाएं।

सूजी और तिल के अच्छी तरह से पकने और गाढ़ा होने के बाद इसमें चीनी डालकर मिलाएं और 2 मिनट तक और पकाएं। फिर हलवे में इलायची पाउडर मिक्स कर दें। आखिर में कटे हुए काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश डालकर हलवे में मिक्स करें। 1 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरा तिल का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे आप भगवान को अर्पित कर सभी को परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *