क्रिसमस के दिन बनाएं स्पेशल क्रिसमस कुकीज़

रेसि‍पी। क्रिसमस को सेलिब्रेट करने के लिए क्रिसमस कुकीज़ एक बढ़िया ऑप्शन है। दुनियाभर में क्रिसमस को लेकर जोरदार तैयारियां की जाती हैं। केक के साथ ही कई तरह की मीठी चीजें बनाई जाती है। क्रिसमस कुकीज़ भी इनमें से एक है। क्रिसमस कुकीज़ को पसंद करने वालों की कमी नहीं है और ये स्वाद में भी बेहद लाजवाब होती हैं। क्रिसमस कुकीज़ को बच्चे खासतौर पर पसंद करते हैं। आप भी अगर क्रिसमस पर मीठा बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी लिस्ट में क्रिसमस कुकीज़ को भी शामिल कर सकते हैं।समस कुकीज़ को बनाना आसान है और इसमें बहुत ज्यादा सामग्रियों का प्रयोग भी नहीं किया जाता है। आइए जानते हैं क्रिसमस कुकीज़ बनाने की सिंपल रेसिपी-

क्रिसमस कुकीज़ बनाने के लिए सामग्री:- 
आटा – 1 कप
सॉफ्ट मक्खन (बिना नमक का) – 3 टेबलस्पून
वेनिला एब्स्ट्रेक्ट – 1/4 टेबलस्पून
चीनी – 3 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
स्प्रिंकल्स – जरूरत के मुताबिक

क्रिसमस कुकीज़ बनाने की विधि:-
क्रिसमस कुकीज़ बनाने के लिए सबसे पहले मक्खन को गरम कर लें और उसे पिघलाकर एक बाउल में डाल दें और उसे अच्छी तरह से फेंटें। इसके बाद मक्खन में चीनी मिक्स कर दें। अब मिक्सिंग बाउल लें और उसमें आटा डाल दें। इसके बाद आटे में मक्खन-चीनी का मिश्रण और बेकिंग सोडा डाल दें। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें और आटा गूंथ लें।

अब आटे की बड़ी-बड़ी लोइयां बना लें। अब एक-एक लोई लें और उसे बेल लें। इसके बाद क्रिसमस के स्पेशल कुकी कटर से काटें। इन्हें एक बेकिंग ट्रे में रखते जाएं। सारे आटे से इसी तरह कुकीज़ बना लें। इसके बाद माइक्रोवेव ओवन को प्रीहीट करें और 180 डिग्री पर सैट करे दें। इसके बाद बेकिंग ट्रे ओवन में 15 मिनट के लिए रख दें। एक बार बीच में कुकीज़ को पलटें। इसके बाद ओवन से ट्रे को निकाल लें। आपकी स्वादिष्ट क्रिसमस कुकीज़ बेक हो चुकी हैं। इन्हें पहले ठंडा कर लें। कुकीज़ सर्व करने के लिए रेडी है। आप चाहें तो कुकीज़ को एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *