ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी रागी चीला

रेसिपी। दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए सुबह नाश्ते में रागी चीला एक परफेक्ट फूड डिश हो सकता है। आपने ब्रेकफास्ट में बेसन चीला, रवे का चीला तो कई बार खाया होगा लेकिन क्या कभी रागी चीला का स्वाद लिया है? यदि नहीं तो आज हम आपको न्यूट्रिशंस से भरपूर रागी चीला बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी बताएंगे। रागी अपने गुणों की वजह से अलग पहचान रखता है। रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर सहित अन्य पोषक तत्व होते हैं जो कि हड्डियां मजबूत करने के साथ ही डायबिटीज को नियंत्रित करने और वजन घटाने तक में सहायक होते हैं।

रागी का चीला इन सभी गुणों से भरपूर होता है। आप अपनी सेहत को लेकर अगर जागरूक हैं या फिर आप खुद को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं तो ब्रेकफास्ट में रागी का चीला एक बेहद हेल्दी और टेस्टी फूड डिश हो सकती है। रागी चीला बनाना भी बेहद आसान है और इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। तो आइए जानते हैं रागी चीला बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-
रागी आटा – 1 कप
बेसन – 2 टी स्पून
प्याज – 1
हरी मिर्च – 2
धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
देसी घी/तेल – जरूरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
स्वाद से भरपूर रागी चीला बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें रागी का आटा डाल दें। इसमें बेसन, बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया डालें और सभी को आपस में अच्छी तरह से मिलाकर लें। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें।
अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए घोल तैयार कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि घोल बहुत ज्यादा गाढ़ा या फिर बहुत ज्यादा पतला नहीं रहना चाहिए। इसके बाद तैयार घोल को 10 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें।

तय समय के बाद एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। जब तवा गर्म होने लगे तो उसमें थोड़ा घी/तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद एक कटोरी में रागी चीले का घोल लें और उसे तवे के बीच में डालकर कटोरी की सहायता से गोल-गोल करते हुए फैलाएं। अब चीले के किनारों पर तेल डालकर उसे सेकें। कुछ देर बाद चीला पलटा लें और दूसरी तरफ तेल लगाकर सुनहरा होने तक सेकें। इसके बाद चीला एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक कर रागी चीला तैयार कर लें। ब्रेकफास्ट के लिए तैयार हेल्दी रागी चीला को चटनी या दही के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *