ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी काठी रोल

रेसि‍पी। काठी रोल ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेस्ट फूड डिश है। इसे वेज और नॉनवेज दोनों तरह से बनाया जा सकता है। ज्यादातर घरों में सुबह नाश्ता किया जाता है। ऐसे में कई बार एक जैसी चीजें खा खाकर बोरियत महसूस होने लगती है। ऐसी सूरत में स्वाद बदलने के लिए काठी रोल को ब्रेकफास्ट फूड के तौर पर बनाया जा सकता है। काठी रोल की खासियत है कि इसे बच्चे जितना पसंद करते हैं, बड़े भी उतना ही चाव ले लेकर खाते हैं। काठी रोल की रेसिपी भी आसान है जो कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है। कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर आप स्वाद से भरे काठी रोल बेहद आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं काठी रोल बनाने की विधि-

काठी रोल बनाने के लिए सामग्री:-
मैदा – 1 कप
कॉर्न फ्लोर – 1/2 कप
प्याज (स्लाइस किया) – 1
शिमला मिर्च (स्लाइस) – 1
सोया सॉस – 2 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
टमाटर सॉस – 1 टी स्पून
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
मेयोनीज – 1 टी स्पून
तेल – 4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

काठी रोल बनाने की विधि:-
काठी रोल बनाने के लिए सबसे पहले रोल रैपर तैयार करना होता है। इसके लिए एक बर्तन में मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसमें चुटकीभर नमक और 2 चम्मच तेल डालकर मिक्स करें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि कोई गांठ न रह जाए। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और नरम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर उसे 15 मिनट के लिए ढाककर अलग रख दें।
अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद आटे से पतली-पतली रोटियां बेलकर उन्हें सेक लें। सारे आटे से इसी तरह पतली रोटियां बना लें।

अब एक कड़ाही में 2 टी स्पून तेल डालें और उसे तेज आंच पर गर्म करें। इसके बाद कड़ाही में प्याज, शिमला मिर्च, कद्दूकस अदरक और थोड़ा सा नमक डालकर पकाएं। इन्हें गलाने के बजाय क्रंची बने रहने देना है। आखिर में इसमें सोया सॉस, काली मिर्च डालकर 2 मिनट तक और पकाएं फिर गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को एक प्लेट में निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें।

मिश्रण ठंडा होने के बाद तैयार रोटियों को लें और उन्हें एक समतल जगह पर रखें। इसके बाद रोटी की ऊपरी सतह पर टमाटर सॉस लगाएं और मेयोनीज डाल दें। इसके बाद सब्जियों का मिश्रण डालकर चारों ओर फैला दें। अब इसे रोल कर लें। अब तैयार काठी रोल को एक प्लेट में अलग रख दें। इसी तरह एक-एक कर सारे काठी रोल तैयार कर लें। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट काठी रोल को चटनी या सॉस के साथ परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *