ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी साबूदाना डोसा

रेसि‍पी। साबूदाना से कई तरह की फूड डिशेस तैयार की जाती है। साबूदाना डोसा भी उनमें से एक है। साबूदाना डोसा स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है। ब्रेकफास्ट में साबूदाना डोसा बनाया जा सकता है। डोसा साउथ इंडियन फूड है लेकिन अब ये देशभर में काफी लोकप्रिय हो चुका है। आप अगर पारंपरिक डोसा खाकर बोर हो गए हैं और नई रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो साबूदाना डोसा बना कर खा सकते हैं। साबूदाना डोसा व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर भी खाया जा सकता है। साबूदाना डोसा स्वादिष्ट तो है ही, इसे बनाना भी आसान है। साबूदाना डोसा सभी उम्र के लोगों के बीच पसंद किया जाता है। आइए जानते हैं साबूदाना डोसा बनाने की विधि-

साबूदाना डोसा बनाने के लिए सामग्री:- 
साबूदाना – 2 कटोरी
मूंगफली दाना – 1 कटोरी
पनीर – 50 ग्राम
हरी मिर्च – 3-4
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
अदरक टुकड़ा – 1 इंच
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

साबूदाना डोसा बनाने की विधि:-
साबूदाना डोसा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ करें और फिर दो-तीन बार धो लें। इसके बाद पानी में भिगोकर 2 घंटे के लिए रख दें। अब एक बाउल में पनीर को क्रश करें और उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं और अलग रख दें। अब मिक्सर जार में मूंगफली दाने, अदरक और हरी मिर्च डालें। ऊपर से थोड़ा सा पानी डालकर उन्हें पीस लें और ऊपर से हरा धनिया मिला दें।

अब एक बर्तन में मूंगफली पेस्ट और भिगोये साबूदाने डालकर अच्छे से मिलाएं और बैटर तैयार कर लें। अब एक नॉनस्टिक पैन/ तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उसके तले में थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद एक कटोरी में बैटर लें और उसे तवे के बीच में डालकर गोल-गोल करते हुए फैलाएं।

अब डोसे को कुछ सेकंड तक एक तरफ से सिकने दें इसके बाद डोसा पलट दें। दूसरी ओर तेल लगाने के बाद डोसे को पलट पलटकर सेकें। जब डोसा दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसके बीच में पनीर की स्टफिंग रख दें और डोसा दोनों ओर से फोल्ड कर बंद करें और एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह एक-एक कर सारे बैटर से साबूदाना डोसा तैयार कर लें। ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी साबूदाना डोसा तैयार हो चुके हैं। इन्हें चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *