मकर संक्रांति के दिन बनाएं टेस्टी तिल-रागी केक

रेसिपी। मकर संक्रांति का त्योहार देश भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। प्रदेशों के हिसाब के इसके अलग-अलग नाम भी हैं। ऐसा माना जाता है कि आज के दिन तिल यानी की सेसमी सीड खाना बहुत शुभ होता है। अगर हिंदु धर्म की बात करें तो यहां हर शुभ काम में तिल का इस्तेमाल होता है। मकर संक्रांति के दिन तिल मिलाकर कई तरह के खाने के सामान हर घर में बनते हैं। आमतौर पर घरों में तिल के लड्डू, गजक, बर्फी के साथ कई तरह की मिठाइयां बनती हैं।

आज हम जिस डिश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो सबसे अलग है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी इसे बड़ा ही चाव से खाएंगे। इस डिश का नाम है तिल-रागी केक। केक का नाम सुनकर तो वैसे ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। ऐसे में अगर आप तिल से बना हेल्दी केक बच्चों को खिलाएंगी तो उनकी सेहत भी बनेगी और मन भी खुश हो जाएगा। तो आइए जानते है कि तिल-रागी केक कैसे बनाएं?

सामग्री :-  

-1 कप रागी का आटा

-आधा कप जौ का आटा

-आधा कप ऑलिव ऑयल

-डेढ़ चम्मच बेकिंग पाउडर

-1 कप छाछ

-1 चम्मच वनीला एसेंस

-2 बड़े चम्मच तिल

-1 बड़ा चम्मच तिल (सजावट करने कि लिए)

बनाने की विधि :- 

तिल रागी केक बनाने के लिए सबसे पहले 180 डिग्री सेल्सियस पर ओवन को प्री-हीट कर लें। अब एक कटोरे में सभी सामानों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमे ऑलिव ऑयल मिक्स करें और साथ में ही 2 बड़े चम्मच तिल और छाछ भी अच्छे से मिला लें।  इसके एक विस्क यानी कि मथनी लेकर इसे तब तक फेंटे जब तक इसका मिश्रण पूरी तरीके से स्मूथ ना हो जाए। इस तरह आपका केक का मिक्चर तैयार है। केक का मिक्चर तैयार होने के बाद इसे सिलिकॉन कप केक मोल्ड्स में डाल दीजिए।

इसके ऊपर से बड़े वाले तिल को फैला दीजिए ताकि केक देखने में सुंदर लगे। इसके बाद इसे आपको 15-20 मिनट कर बेक करना है। टाइम पूरा होने के बाद चाकू की मदद से इसे चेक करें। अगर चाकू साफ निकला है तो मतलब है कि आपका तिल रागी केक अच्छे से पक गया। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे सांचे से बाहर निकाल लें। और इसी के साथ तिल से बना आपका ये तिल रागी केक तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *