भारतीयों का यह अपमान बर्दाश्‍त नहीं…

नई दिल्‍ली। अमेरिका देश में नस्लीय भेदभाव का मामला एक बार फिर सामने आया है। अमेरिकी महिला ने भारतवंशीय महिलाओं को अपमानित करते हुए कहा कि मैं भारतीयों से नफरत करती हूं। तुम लोग भारत से इसलिए आते हो, क्योंकि एक बेहतर जिन्दगी जीना चाहते हो।

हालांकि यह घटना सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अमेरिकी प्रशासन हरकत में आया है और टेक्सास में चार भारतवंशीय महिलाओं के साथ मारपीट करने वाली अमेरिकी महिला को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यह भी जिम्मेदारी बनती है कि वह निष्पक्ष जांच कराकर दोषी महिला के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई करें जिससे घृणा अपराध को रोका जा सके।

भारतवंशीय महिलाओं पर नस्ली हमला सभ्य समाज के लिए, जहां गम्भीर खतरा है, वहीं भारतीयों का अपमान है। पाकिस्तान, बंग्‍लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बाद विकसित राष्ट्र अमेरिका में भी भारतवंशीय नस्ली हमले के शिकार हो रहे हैं, जबकि अमेरिका के चहुंमुखी विकास में भारतीयों का अभूतपूर्व योगदान है।

वह हर क्षेत्र में अपनी सेवा देकर वहां की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में जुटे हैं। ऐसे में उनका अपमान निन्दनीय है और किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इस तरह की घटनाओं से अमेरिका की छवि को नुकसान पहुंचता है इसलिए इस पर गम्भीरतापूर्वक विचार कर ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए जिसमें इस तरह की घटनाओं का कोई स्थान न हो।

अमेरिका के अनेक संघटनों ने घटना की निन्दा की है और आरोपित महिला के खिलाफ नस्ली अपराध का मुकदमा बनाने की मांग की है, जो उचित है। अमेरिकी प्रशासन को इस पर विचार करना चाहिए। अगर इस मामले में सख्ती दिखाई गई तो आगे इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *