चेहरे को बेसन की मदद से बनाएं चमकदार…

ब्‍यूटी टिप्‍स। आम तौर पर स्किन को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए फेसवॉश को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन आप अगर घरेलु नुस्खों पर भरोसा करती हैं, तो बाजार के केमिकल वाले फेसवॉश के बिना भी चेहरे को साफ और चमकदार बना सकती हैं। इसके लिए बस जरूरत होगी एक चम्मच बेसन की। तो चलिए जानते है…

ऑयली स्किन के लिए:- आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो ऐसे फेसवॉश को इस्तेमाल करना पड़ता होगा, जो चेहरे के ऑयल को कंट्रोल कर सके। वहीं आप अगर बेसन का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो एक चम्मच बेसन में टमाटर के गूदे को मिला दें।

साथ में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। चेहरा धोने के बाद फर्क अपने आप नजर आएगा।

रूखी त्वचा के लिए:- आपकी स्‍किन अगर ड्राई है, तो फेसवॉश चुनते समय अपनी स्किन का खास ख्याल रखती होंगी। जिससे कि त्वचा मॉइश्चराइज रहे। ड्राई स्किन वालों को बेसन का क्लींजर बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत होती है। एक चम्मच बेसन में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फर्क अपने आप दिखने लगेगा।

एक्ने वाली स्किन:- आपका चेहरा अगर काफी सेंसटिव है और अक्सर किल मुंहासे हो जाते हैं। तो बेसन के पैक को ही इस्तेमाल करें। बेसन का क्लींजर बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और चंदन का पाउडर मिलाएं। फिर गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए, तो चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *