इन ट्रिक्‍स की मदद से Gmail के फालतू मैसेज हो जाएंगे डिलीट…

काम की खबर। रोजाना हमारे इनबॉक्स में ढेरों ऐसे ईमेल आते हैं, जो हमारे किसी काम के नहीं रहते। ये फालतू ईमेल बेवजह हमारे जीमेल स्टोरेज को भर देते हैं। इन ईमेल को एक-एक कर छांटने और डिलीट करने सिर दर्द वाला काम है। आप भी अगर इन फालतू ईमेल से परेशान है, तो अब आपको परेशाना होने की जरूरत नहीं है। अब ये ईमेल आपके इनबॉक्स में आते ही खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा। अधिकतर लोगों को नहीं पता होगा, लेकिन जीमेल में ये सुविधा मिलती है।

हम आपको आज एक ऐसी ट्रिक बताएंगे, जिससे आपके सारे फालतू मेल ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे और आपका स्टोरेज भी खाली रहेगा और सबसे अच्छी बात आपको अलग से इन्हें डिलीट करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। ये ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है।  तो चलिए जानते है इस ट्रीक के बारे में…

स्टेप 1:- अपने पीसी या लैपटॉप पर जीमेल खोलें।

स्टेप 2:- सर्च बार में, आपको एक फिल्टर आइकन दिखाई देगा। बस उस पर टैप करें।

स्टेप 3:- आप देखेंगे कि टॉप पर ‘From’ लिखा है। बस उन ईमेल का नाम या ईमेल एड्रेस दर्ज करें, जो महत्वपूर्ण नहीं हैं।

स्टेप 4:- एक बार ऐसा करने के बाद बस ‘Create filter’ पर क्लिक करें और फिर ‘Delete it’ चुनें।

स्टेप 5:- इसके बाद आपको ‘Create filter’ पर क्लिक करना है। बस अब आपका काम हो गया।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह फीचर आपके सभी पुराने ईमेल को नहीं हटाती है, बल्कि आने वाले सभी ईमेल के लिए है। आप जब एक बार एक फ़िल्टर बना लेते हैं, तो आपका जीमेल उसे अपने आप डिलीट कर देगा।

आप अपने द्वारा बनाए गए फ़िल्टर को कभी भी हटा सकते हैं। इसके लिए बस सेटिंग्स-फिल्टर्स और ब्लॉक्ड एड्रेस पर जाएं। यहां आप फ़िल्टर एडिट या डिलीट पाएंगे। यह तरीका सुनिश्चित करेगा कि आपका जीमेल हमेशा क्लीन रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *