Mann Ki Baat:’ दुनिया में क्रांति लाने की राह पर भारत’ मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने महीने के अंतिम रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने सरदार पटेल और भगवान बिरसा मुंडा को भी याद करते हुए कहा कि इन दोनों महापुरुषों के सामने अलग-अलग चुनौतियां थीं लेकिन उनका विजन एक ही था, ‘देश की एकता’. इसके अलावा उन्होंने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में एनिमेशन के क्षेत्र भारत के विकास पर भी चर्चा की.

आत्मनिर्भर भारत अभियान एक जन-आंदोलन बन रहा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान अब एक जन-आंदोलन बनता जा रहा है. इसी महीने हमने लद्दाख के हान्ले में एशिया के सबसे बड़े ‘इमेजिंग टेलीस्कोप MACE’ का उद्घाटन किया, जो 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐसी जगह है जहां ठंड -30 डिग्री से भी कम है, जहां ऑक्सीजन तक की कमी है, हमारे वैज्ञानिकों और स्थानीय उद्योग ने वो कर दिखाया है जो एशिया के किसी और देश ने नहीं किया. हान्ले टेलिस्कोप भले ही दूर की दुनिया देख रहा हो, लेकिन ये हमें आत्मनिर्भर भारत की ताकत भी दिखा रहा है.

आत्मनिर्भरता हमारी नीति ही नहीं…

‘मन की बात’ के 115वें एपिसोड को संबोधित करते हुए उन्‍होंने आगे कहा कि आत्मनिर्भरता हमारी नीति ही नहीं, हमारा जुनून बन गया है. बहुत साल नहीं केवल 10 साल पहले की बात है, उस वक्‍त यदि कोई कहता था कि भारत में कोई जटिल तकनीक विकसित की जा रही है तो कई लोगों को विश्वास नहीं होता था, तो कई उपहास उड़ते थे. मगर आज वही लोग, देश की सफलता को देखकर अचंभे में रहते हैं. आत्मनिर्भर हो रहा भारत हर क्षेत्र में कमाल कर रहा है.  

दुनिया में क्रांति लाने की राह पर भारत…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छोटा भीम की तरह ही हमारी दूसरी एनिमेटेड सीरीज कृष्णा, मोटू-पतलू, बाल हनुमान के भी पूरी दुनिया में प्रशंसक हैं. भारत के एनिमेशन किरदार और फिल्में अपने कंटेंट और क्रिएटिविटी की वजह से पूरी दुनिया में पसंद की जा रही हैं. भारत एनिमेशन के क्षेत्र में दुनिया में क्रांति लाने की राह पर है इसके साथ ही भारती की गेमिंग स्पेस भी तेजी से बढ़ रही है. इतना ही नहीं, भारतीय खेल भी पूरी दुनिया में मशहूर हो रहे हैं.

इसे भी पढें:- New Pension Rule: दिवाली से पहले पेंशनर्स की मौज, इस उम्र सीमा के बाद मिलेगी अतिरिक्त पेंशन


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *