मदर्स डे: इस खास मौके पर रसमलाई के साथ बढ़ेगी मिठास, ट्राई करें रेसिपी

रेसिपी।  काफी लोगों को मीठा खाना बेहद ही पंसद होता है और ऐसे में अगर मीठें के नाम पर रसमलाई मिल जाए तो उनका तो दिन ही शुभ हो जाता है। जबकि यदि कोई खास मौका हो तो उसें लिए भी रसमलाई एक बेहतरीन स्वीट डिश हो सकती है। वहीं आज मदर्स डे के इस खास अवसर पर इस बार आप अपनी मां का मुंह रसमलाई से मीठा करा सकते हैं। घर पर बनी रसमलाई का स्वाद रिश्ते को और भी मजबूती देने में मदद करेगा। तो चलिए इस बेहद ही खास मौके पर आपको बताते है रसमलाई के आसान से रेसिपी के बारें में…

आवश्‍यक सामग्री
छेना के लिए
दूध – 2 लीटर
चीनी – डेढ़ कप
फली इलायची – 3-4
विनेगर – 2 टेबलस्पून
पानी – 6-7 कप

रबड़ी के लिए
दूध – 1 लीटर
चीनी – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
केसर धागे – 1 चुटकी
ड्राई फ्रूट्स कटे – 2 टेबलस्पून

बनाने की विधि
रसमलाई बनाने के लिए आप बाजार से भी छैना ला सकते हैं, और घर पर भी बना सकते है। तो चलिए सबसे पहले आपको छेना बनाने की रेसिपी को बताते है। इसके लिए सबसे पहले 2 लीटर दूध को बर्तन में डालकर उबालें। इसमें 2 टेबलस्पून विनेगर डालकर अच्छे मिलाएं। कुछ देर बार दूध फटने लगेगा। दूध को तब तक चलाते रहें जब तक कि दूध से पानी पूरी तरह से अलग न हो जाए। इसके बाद एक मखमल के कपड़े के ऊपर से डालकर पानी अलग कर दें।
अब कपड़े को अच्छे से निचोड़े और आधा घंटे के लिए किसी ऊंची जगह पर इसे लटका दें जिससे छैना में बचा अतिरिक्त पानी निकल जाए। इसके बाद तैयार छेना को हाथ से थोड़ा सा मसल लें और एक बर्तन में डालकर उसे गूंथ लें। अब तैयार छैना को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर बेलनाकर रसमलाई तैयार करें और हल्का सा दबाकर चपटा करें। इसी तरह सारे छैने से रसमलाई बनाकर एक कपड़े से ढककर रख दें।

 

अब एक पैन में चीनी, इलायची और 7-8 कप पानी डालकर गर्म करें। अब य‍ह 5 मिनट उबालने पर चीनी और पानी घुल कर पक जाएंगा। सिरप तैयार होने के बाद इसमें पहले से तैयार की गई रसमलाई को डाल दें। इन्हें सिरप के साथ तब तक उबालें जब तक कि इनका आकार लगभग दोगुना न हो जाए। ऐसा होने के बाद गैस बंद कर दें और बर्तन को ढककर अलग रख दें।
अब रबड़ी बनाने की तैयारी करें और सबसे पहले कड़ाही में 1 लीटर दूध डालकर गर्म करें। इसमें केसर धागे भी मिला दें। दूध को चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए।

इसके बाद दूध में आधा कप चीनी डालक फिर मिलाएं ध्यान रखें कि दूध बहुत ज्यादा गाढ़ा न होने पाएं। अब दूध में इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह से मिला दें। रसमलाई की रबड़ी तैयार है।
अब चाशनी में डूबी रसमलाई को हल्का सा निचोड़े और एक ट्रे में रखते जाएं। इसके बाद इनके ऊपर तैयार की रबड़ी को डालकर फैलाएं। अब रसमलाई को कम से कम 4 घंटे के लिए अलग रख दें, जिससे रसमलाई में रबड़ी का फ्लेवर अच्छी तरह से मिल जाए। इसके बाद कुछ देर फ्रिज में रख दें। ऐसे ही आपकी टेस्टी रसमलाई बनकर तैयार हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *