रोजगार व स्वरोजगार में मददगार है मुद्रा योजना: पीएम मोदी

देहरादून। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि बीते कुछ ही महीनों में केंद्र सरकार ने देश के लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा यह निरंतर प्रयास है कि हर युवा को उसकी रुचि और योग्यता के मुताबिक नए अवसर मिलें, सभी को आगे बढ़ने का उचित माध्यम मिले।  उत्तराखंड रोजगार मेले के लिए बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिनको आज नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं उनके लिए यह नई शुरुआत का अवसर है और सरकारी सेवाओं में भर्ती का यह अभियान भी इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए उठाया गया कदम है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तराखंड के रोजगार मेले को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अपने सेवा भाव से आपको राज्य और राष्ट्र में विकास और विश्वास के प्रयासों में अपना भरपूर योगदान देना है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से भारत के युवाओं को नई सदी के लिए तैयार करने का संकल्प आज देश ने लिया है। उत्तराखंड में इस संकल्प को जमीन पर उतारने का दायित्व आप जैसे मेरे युवा साथियों के कंधे पर है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें उस पुरानी धारणा को बदलना है कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती। इसलिए हमारा निरंतर यह प्रयास रहा है कि पहाड़ में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर बनाए जाएं। आज उत्तराखंड में इंफ्रास्ट्रक्चर पर इतना निवेश हो रहा है कि दूर-सुदूर तक आना-जाना तो आसान हो ही रहा है, रोजगार के भी नए अवसर पैदा हो रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि आज जैसे-जैसे उत्तराखण्ड के दूर सुदूर के इलाके रोड, रेल और इंटरनेट से जुड़ रहे हैं… वैसे-वैसे पर्यटन का भी विस्तार हो रहा है। नए पर्यटन स्थल पर्यटन के मानचित्र पर आ रहे हैं। इससे उत्तराखंड के युवाओं को वही रोजगार मिल रहे हैं जिसके लिए वो पहले बड़े शहरों का रुख करते थे। मुद्रा योजना भी रोजगार व स्वरोजगार में बड़ी मदद कर रही है। पूरे देश में 38 करोड़ मुद्रा ऋण दिए जा चुके हैं। उत्तराखंड के हमारे हजारों साथी भी इसका लाभ ले चुके हैं। भारत के युवाओं के लिए यह अद्भुत संभावनाओं का ‘अमृतकाल’ है, आपको इसे अपनी सेवाओं के माध्यम से निरंतर गति देनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *