Cyclone Biparjoy: कल गुजरात से टकराएगा बिपरजॉय, इन जिलों में अलर्ट जारी, 67 ट्रेनें रद्द

Cyclone Biparjoy: अरब सागर में उठा तूफान बिपरजॉय के गुजरात से टकराने में सिर्फ एक दिन बाकी है। कल शाम तक यह कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराएगा। आईएमडी द्वारा इस दौरान 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है।

समुद्र में उठ रहीं ऊंची लहरें

इस तूफान का प्रभाव अभी से दिखने लगा है। मुंबई से लेकर केरल के तट तक समंदर में तूफानी लहरें उठ रही हैं। तूफानी चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के कारण गुजरात के द्वारिका के पास समुद्र में ऊंची लहरें देखने को मिली हैं। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के कई जिलों में बाढ़ आने की संभावना है।

पश्चिम रेलवे ने 67 ट्रेनों को किया रद्द

बिपरजॉय के मद्देनजर पश्चिम रेलवे ने 67 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 43 अन्य को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। चक्रवात की तीव्रता कम होने के बावजूद, आईएमडी ने सौराष्ट्र-कच्छ तट के लिए अपने ऑरेंज अलर्ट को जारी रखा, क्योंकि बिपरजॉय की वजह से भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया स्थिति की निगरानी के लिए कच्छ के जिला मुख्यालय भुज का दौरा करेंगे।

 भारी बारिश की संभावना

आईएमडी की चेतावनी के बाद कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। इन जिलों में 13-15 जून के दौरान भारी बारिश और बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है।

4 हजार परिवारों का स्थानांतरित

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि बिपरजॉय से होने वाले खतरों से बचने के लिए जिला प्रशासन ने समंदर के तट पर बसे 38 और आस-पास के 44 गांव के निचले इलाकों पर रहने वाले 4 हजार परिवारों को स्थानांतरित किया है। 138 महिलाओं की 20 तारीख से पहले डिलीवरी होनी है उन्हें उनके परिजन के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घर के अंदर ही रहें- गुजरात के सीएम

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं। आपदा प्रबंधन के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। बचाव, राहत और पुनर्वास व्यवस्था सुनिश्चित की है। उन्होंने सभी से अपील की कि समय-समय पर राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और घर के अंदर रहें। यदि आवश्यक हो अगर किसी को स्थानांतरित करना है, तो प्रशासन के साथ सहयोग करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *