Cyclone Biparjoy: जल्द ही जखाऊ से टकराएगा बिपरजॉय, सुरक्षाबल तैनात

अहमदाबाद गुजरात के तटों की तरफ बढ़ रहा चक्रवात बिपरजॉय बेहद खतरनाक रूप ले चुका है। आज शाम चार से रात आठ बजे के बीच कच्छ के जखाऊ में जमीन से टकराने की संभावना है। मौसम विभाग ने इससे भारी तबाही की चेतावनी दी है। चक्रवात ‘बिपरजॉय’ की संभावित दस्तक से पहले राज्य प्रशासन ने तट के पास रहने वाले 74,000 से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर स्थानांतरित कर दिया है और बचाव एवं राहत उपायों के लिए आपदा प्रबंधन इकाइयों को तैनात किया है। बता दें‍ कि 6 एनडीआरएफ, 3 आरपीएफ और 2 एसडीआरएफ की टीम लगाई गई है। आर्मी को स्टैंड बाय पर रखा गया है।

गुजरात के जूनागढ़ जिले में बिपरजॉय के प्रभाव के कारण समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। तटों के किनारे स्थिति घरों में समुद्र का पानी घुस गया है। स्थानीय लोगों और मछुआरों के अलर्ट जारी किया गया है। गेटवे ऑफ इंडिया पर भी समुद्र में लगातार लहरें उठ रही है।

द्वारका के तटीय शहर में भारी बारिश की आशंका

‘बिपरजॉय’ के गुजरात तट पर आज शाम लैंडफॉल होने की संभावना के बीच द्वारका के तटीय शहर में तेज हवाएं चल रही हैं। चक्रवात के कारण आज द्वारका में अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

द्वारकाधीश मंदिर और सोमनाथ मंदिर बंद

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि गुजरात के दो सबसे प्रसिद्ध मंदिर – देवभूमि द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर और गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर- बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे।

आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात ‘बिपरजॉय’ बृहस्पतिवार शाम को जब जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचेगा, इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *