DTC शुरू करेगा अंतरराज्यीय बस सेवा, मिलेंगी ये सुविधा, पंजाब, हरियाणा समेत इन शहरों तक किया जाएंगा संचालन  

DTC: दिल्ली परिवहन निगम (DTC) अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है. एनसीआर में प्रीमियम बसें चलाने और इंटरसिटी संचालन के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी भी मिल गई है, जिसके तहत अब पंजाब, हरियाणा, यूपी और बेंगलुरू, कोटा जैसे शहरों में बसों का संचालन किया जाएगा.

बता दें कि इन बसों को राजस्व-साझाकरण मॉडल पर चलाया जाएगा. वहीं, दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इन बसों का संचालन भी शुरू होने की उम्‍मीद है. दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीटीसी को अन्य राज्यों में बस सुविधाओं का विस्तार करने के लिए योजना बनाने के निर्देश भी दिए हैं.

बसों में मिलेगी ये सुविधाएं

वहीं,एक अधिकारी के मुताबिक, इन बसों में एनसीआर के शहरों, पड़ोसी राज्यों और दूरदराज के स्थानों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आरामदायक सीटें और एप आधारित टिकटिंग के साथ ही पुश-बैक सीटें और अन्य सुविधाएं होंगी. इसके अलावा इसमें सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई,  जीपीएस और पैनिक बटन लगे होंगे.

इन बसों को चलाने की वजह

अधिकारी ने बताया कि 200 किलोमीटर तक की सेवाओं के लिए वाहन इलेक्ट्रिक होंगे, जबकि इससे अधिक की दूरी तक चलने वाली बसें बीएस 6 बसें चलेंगी. उन्‍होंने कहा कि इस बसों को चलाने का मुख्‍य वजह यह है कि लोगों को निजी कारों का इस्‍तेमाल करने के बजाय सार्वजनिक परिवहन का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करना.

2001 तक अंतरराज्यीय बस सेवा की गई थी बंद

बता दें कि डीटीसी 2001 तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, यूपी और राजस्थान में नियमित बसों का संचालन करता था, लेकिन फिर बाद में इसे बंद कर दिया गया, जिसके बाद डीटीसी की बसों का बेड़ा सीएनजी पर कर दिया गया.

हालांकि एक बार फिर से इन बसों को संचालित करने की कवायद शुरू हो गई है. दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने मुकरबा चौक के पास बस अड्डा बनाने के लिए जमीन का सर्वे और ड्रोन से जमीन को चिह्नित कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इसके लिए टेंडर भी जारी किया गया है. विशेषज्ञ कंपनी काम मिलने के 20 दिन में सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करेगी.

इसे भी पढें:-Bihar: बिहारवासियों को पीएम मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा, पर्यटन और आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *