G-20: ब्रि‍क्स समिट में PM मोदी की शीं जिनपिंग से मुलाकात संभव, चीनी राजदूत ने दिए संकेत

PM Narendra Modi news updates: जोहान्सबर्ग में 22 से 24 अगस्त को होने वाली ब्रिक्स समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक हो सकती है। इस बात का संकेत दक्षिण अफ्रीका में चीन के राजदूत के बयान से मिला हैं। दक्षिण अफ्रीका में चीन के राजदूत चेन शियाओडांग ने कहा है कि मुझे भरोसा है कि दोनों राष्ट्रों के प्रमुखों की सीधी वार्ता और बैठक होगी।

शियाओडांग ने कहा कि ‘मैं यह नहीं कह सकता कि हमारे बीच तनाव है, लेकिन पड़ोसी देश होने के नाते हमारे कई साझा हित हैं और साथ ही हमारे बीच कुछ समस्याएं भी हैं।’ आपको बता दें कि अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन नई दिल्ली सूत्रों का मानें तो दोनों नेता जोहान्सबर्ग में लगभग दो दिनों के लिए एक ही जगह- या तो शिखर सम्मेलन कक्ष या नेताओं के लाउंज में रहेंगे। इसलिए किसी संभावित बैठक की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है.

इसके बारे में पूछे जाने पर नई दिल्ली में चीनी दूतावास के सूत्रों ने भी कहा कि उनके पास फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. साफ है कि दोनों पक्षों ने विकल्प खुला रखा है. साफ है कि ब्रिक्स नेताओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर दोनों नेताओं की संभावित मुलाकात की उम्मीद की जा सकती है.

आपको बता दें कि शी जिनपिंग 21 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका में रहेंगे, वहीं प्रधानमंत्री नरेंइ्र मोदी 22 अगस्त की दोपहर को जोहान्सबर्ग पहुंचेंगे। दरअसल, ब्रिक्स नेताओं का मुख्य शिखर सम्मेलन 23 अगस्त को आयोजित किया जा रहा है। अफ्रीकी नेताओं के साथ ब्रिक्स आउटरीच सेशन 24 अगस्त में आयोजित किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *