Monsoon: इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, हिमाचल के 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Weather News: मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया है। आईएमडी की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आंशका जाताई गई है। अगले तीन दिन हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए अगले पांच दिन बहुत भारी रहने वाले हैं। मौसम विभाग ने उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिन भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार है। इन हिस्सों में 204.5 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और असम के अलग-अलग हिस्सों में भी 204.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इसकी वजह वर्तमान में मौसम संबंधी कई तरह की गतिविधियों का जारी रहना है।

हिमाचल के ये जिले ऑरेंज अलर्ट पर
मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के सात जिलों-शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा और हमीरपुर में 17 जुलाई तक भारी से बहुत अधिक भारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शनिवार को कुल्लू में बादल फटने से दो घर और पांच गोशालाएं बह गईं। लगघाटी की मानगढ़ पंचायत के गोरूडुग समेत चार गांवों में शनिवार सुबह खूब तबाही मची। सरवरी खड्ड का जलस्तर बढ़ने से कई दुकानों व बस अड्डे को खाली करवाना पड़ा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *