Monsoon Session: मणिपुर हिंसा मामले में संसद के दोनो सदनो में हंगामा, राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Monsoon session parliament 2023: आज संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन है। वहीं, मानसून सत्र के पहले दिन कार्यवाही मणिपुर में चल रहे हिंसा पर हुई। बता दें कि विपक्ष ने मणिपुर हिंसा को लेकर जमकर हंगामा किया। राज्य में हिंसा व महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने के मामले पर नाराज विपक्ष ने संसद के दोनों सदनों में जमकर बहस बाजी की गई। इसी दौरान राज्यसभा की कार्यवाही दो बार स्थगन व लोकसभा की भी दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा की कार्यवाही स्‍थगित  

ऐसे में ही आज संसद के मानसून सत्र का दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने भारी हंगामा शुरू कर दिया। आपको बता दें कि कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने सदन में मणिपुर मुद्दे पीएम मोदी के बयान की मांग की। वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकर मामले की गंभीरता को समझती है। हम चर्चा के लिए तैयार हैं। कुछ राजनीतिक दल चर्चा नहीं करना चाहते, इसलिए वे ऐसा बर्ताव कर रहे हैं। इसी सिलसिले में ओम बिरला ने भी संदन में हो रहे हंगामे पर नाराजगी जताते हुए कहा कि नारेबाजी से समस्या का समाधान नहीं होगा। इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

जिम्‍मेदारी से भाग रहा विपक्ष: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष चर्चा से क्यों भाग रहा है? देश की जनता जब एक उम्मीद के साथ संसद सत्र की ओर देखती है और यह विपक्षी दल मुद्दों को नहीं उठाने देते, चर्चा में भाग नहीं लेते तो अपने आप में ही इनकी भूमिका पर प्रश्न चिह्न खड़ा होता है। हम संवेदनशील हैं और चर्चा में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन विपक्ष जिम्मेदारी से भाग रहा है और चर्चा से भी भाग रहा है।

वहीं संदन में चल रहे मणिपुर मुद्दे पर भारी हंगामे के कारण ही लोकसभा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर ढ़ाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *