NCERT: सुधा मूर्ति तैयार करेंगी NCERT की किताबें और सिलेबस, बनाई गई 19 सदस्यीय समिति

NCERT Textbook Panel: स्कूली पाठ्य पुस्तकें तैयार करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है। इस राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण सामग्री समिति में कई शिक्षाविद्, अर्थशास्त्री व विशेषज्ञ शामिल हैं। यह समिति नए पाठ्यपुस्तकों को अंतिम रूप देगी। इसके लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद (NCERT) द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

देश की सर्वोच्च सलाहकार संस्था एनसीईआरटी ने कक्षा 3 से 12वीं के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा के साथ ‘स्कूल पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकें, शिक्षण और सीखने की सामग्री’ को रिवाइज्ड करने के लिए 19 सदस्यीय समिति की स्थापना की है। जिसका अध्‍यक्ष महेश चंद्र पंत को बनाया गया है। आपको बता दें कि पंत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड प्लानिंग इन एडमिनिस्ट्रेशन के चांसलर हैं।

इस समिति में इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबराय, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल, प्रसिद्ध संगीतकार व गायक शंकर महादेवन सहित अन्य सदस्य हैं।

समिति की सह अध्यक्षता प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मंजुल भार्गव को सौंपी गई है। समिति में चामू कृष्ण शास्त्री भी शामिल हैं। राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण सामग्री समिति एक स्वायत्त समिति होगी। इसका कार्य कक्षा तीन से 12वीं तक के छात्रों का सिलेबस तैयार करना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *