NIRF Ranking 2023: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की रैंकिग लिस्ट, IIT मद्रास सबसे आगे

National Institutional Ranking Framework: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 2023 के लिए देश भर के संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान है। IIT मद्रास को ओवरऑल कटेगरी में पहली रैंक प्राप्त हुई है, जो कि लगातार पांचवें साल में भी बनी हुई है। वहीं, इसके बाद दूसरे स्थान पर बेंगलूरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) है। दूसरी तरफ, यूनिवर्सिटी कटेगरी में IISC बेंगलूरू का पहला स्थान है।

शिक्षा मंत्रालय की  NIRF रैंकिंग की इंजीनियरिंग कटेगरी में  IIT मद्रास को एक बार फिर से पहली रैंक प्राप्त हुई है। IIT मद्रास की रैंक आठवें वर्ष में भी बरकरार है। इसके बाद दूसरे स्थान पर IIT दिल्ली और तीसरे स्थान पर IIT बॉम्बे है। वहीं, भारत के टॉप कॉलेजों की बात करें तो इस कटेगरी में दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस देख का सर्वश्रेष्ट कॉलेज है। इसके बाद दूसरे स्थान पर डीयू का ही हिंदू कॉलेज है, जबकि तीसरे स्थान पर बेंगलूरू का प्रेसीडेंसी कॉलेज है।

NIRF रैंकिंग 2023 के मुताबिक शोध के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की श्रेणी में भी बेंगलूरू का भारतीय विज्ञान संस्थान देश में पहले स्थान पर है। हालांकि, नवोन्मेष (Innovation) श्रेणी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर देश में पहले स्थान पर है।

बात करें देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों की तो NIRF रैंकिंग 2023 के अनुसार गुजरात के अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम अहमदाबाद) पहले स्‍थान पर है। इसके बाद दूसरे स्थान पर आईआईएम बैंगलोर है जबकि तीसरे स्थान पर आईआईएम कोझिकोड है।

एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक, फार्मेसी कटेगरी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एण्ड रिसर्च (NIPER, नीपेर) हैदराबाद देश में पहले स्थान पर है। इसके बाद दूसरे पायदान पर दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द और तीसरे स्थान पर बिट्स पिलानी है।

लॉ कटेगरी की बात करें को एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) बेंगलूरी पहले स्थान पर है। इसके बाद, एनएलयू दिल्ली और यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *