Pune: पीएम मोदी मेट्रो को हरी झड़ी दिखाने के साथ कई और परियोजनाओं की देंगे सौगात, राष्ट्रीय पुरस्कार से भी होंगे सम्मानित

PM Modi pune visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अगस्‍त दिन मंगलवार को महाराष्ट्र में पुणे के दौरे पर रहेंगे। वहां पर पीएम मोदी मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्‍मानित भी किए जाएगें। तथा पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित 1,280 से अधिक घरों को भी जनता को सौंपेंगे।

 

सुत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अगस्‍त को महाराष्ट्र में पुणे पहुंचने पर करीब सुबह 11 बजे दगड़ूशेठ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वह लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय सम्मान कार्यक्रम में पहुंचेंगे, और 11.45 बजे उनको लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मानित किया जाएगा।

शरद पवार होंगे मुख्‍य अतिथि

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। वहीं, पीएमो के बयान में कहा गया है कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने देश की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण के रूप में देखा जा सकता है।

बयान में कहा गया है कि इसे हर साल 1 अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्य तिथि पर प्रस्तुत किया जाता है। पीएम मोदी इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता होंगे। इसे पहले डॉ. शंकर दयाल शर्मा, प्रणब मुखर्जी, अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह, एनआर नारायण मूर्ति, ई श्रीधरन जैसे दिग्गजों के सामने प्रस्तुत किया जा चुका है।

पुणे मेट्रो को दिखाएगें हरी झड़ी

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री दोपहर 12.45 बजे मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी पुणे मेट्रो चरण I के दो गलियारों के पूर्ण खंडों पर सेवाओं के उद्घाटन के अवसर पर मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक हैं।

इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने 2016 में किया था। नए खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेगा।

बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह संयंत्र, बिजली उत्पादन के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा।

6,400 से अधिक घरों की रखेंगे आधारशिला

इसके अलावा, सभी के लिए आवास हासिल करने के मिशन की दिशा में आगे बढ़ते हुए पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित 1,280 से अधिक घरों को सौंपेंगे। वह पुणे नगर निगम द्वारा निर्मित 2,650 से अधिक पीएमएवाई मकान भी सौंपेंगे।

पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा निर्मित लगभग 1,190 पीएमएवाई घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला भी रखेंगे। इस बीच, विपक्षी कांग्रेस की युवा शाखा ने मणिपुर में हिंसा के विरोध में पुणे शहर के कुछ हिस्सों में “गो बैक मोदी” का पोस्टर लगाया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *