SC Updates: अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का किया रूख, दिल्‍ली हाईकोर्ट के फैसले को दी चुनौती

SC Updates: दिल्ली के मुख्यमंत्री व आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अब सुप्रीम कोर्ट का रूख किया है. इस दौरान उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट में दिल्‍ली के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसमें दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति अनियमितता मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी गई थी.

वहीं, इससे पहले मंगलवार को हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की दिल्ली आबकारी नीति मामले में ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी थी. केजरीवाल ने इसके साथ ही ट्रायल कोर्ट द्वारा उन्हें ईडी रिमांड में भेजने के लिए पारित आदेश को भी चुनौती दी थी. लेकिन न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने 3 अप्रैल को लंबी दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

SC Updates: यह अदालत की चिंता नहीं

दिल्ली उच्‍च न्‍यायलय ने केजरीवाल के उस तर्क को भी खारिज कर दिया कि उनकी गिरफ्तारी लोकसभा चुनावों में पार्टी को नुकसान पंहुचाने के लिए की गई है और मामले में आरोपी से सरकारी गवाह बने इलैक्ट्रोल बांड एक राजनीतिक पार्टी को दिए है. कोर्ट ने स्पष्ट किया कि चुनाव लड़ने के लिए टिकट कौन देता है या चुनावी बॉन्ड कौन खरीदता है, यह अदालत की चिंता नहीं है. इतना ही नहीं अदालत ने ईडी के उस तर्क को भी मान लिया कि आम आदमी पार्टी एक कंपनी की तरह काम कर रही थी.

SC Updates: 70 पीएमएलए की कठोरता आकर्षित

न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने इस मामले के फैसले में कहा कि यह माना गया कि इस मामले में धारा 70 पीएमएलए की कठोरता आकर्षित होती है. धारा 70 कंपनियों द्वारा किए गए अपराधों को दंडित करती है. साथ ही इसमें प्रावधान है कि जब कोई कंपनी पीएमएलए का उल्लंघन करती है, तो प्रत्येक व्यक्ति जो उल्लंघन के समय कंपनी के व्यवसाय के संचालन का प्रभारी था, उसे दोषी माना जाएगा. 

SC Updates: उम्मीद्वार बयान देने में सक्षम

इसके अलावा कोर्ट ने यह भी कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा पंकज बंसल मामले में निर्धारित कानून के सभी आदेशों का पालन किया गया. केजरीवाल को हिरासत में भेजने का मजिस्ट्रेट अदालत का आदेश भी तर्कसंगत आदेश था. न्यायमूर्ति शर्मा ने केजरीवाल की गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को बरकरार रखते हुए कहा कि ईडी पर्याप्त सामग्री, अनुमोदकों के बयान और आप के अपने उम्मीदवार के बयान पेश करने में सक्षम है कि केजरीवाल को गोवा चुनाव के लिए पैसे दिए गए थे.

इसे भी पढे:-Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन करें ये चमत्कारी उपाय, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *