Weather in UP: इंतजार हुआ खत्म…यूपी में इस दिन मानसून देगा दस्‍तक, IMD ने जारी किया अलर्ट  

Weather in UP: दक्षिण पश्चिम मानसून अभी तक बिना किसी बड़ी बाधा के आगे बढ़ रहा है. ऐसे में उम्‍मीद है कि अगले तीन से चार दिन के अंदर ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून दस्‍तक दे सकता है, जिससे उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ भाग में मानसून से पहले ही यानी सोमवार से बारिश होने के आसार है.

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अपनी उत्तरी सीमा की ओर सामान्य गति से बढ़ रहा है. अगले 5-6 दिन में मानसून पूरे उत्तर प्रदेश को कवर कर लेगा. अपने निर्धारित समय यानी 27-28 जून तक मानसून के दिल्ली, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में पहुंचने की उम्मीद है. जबकि सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उपहिमालयी प. बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो रही है. 

Weather in UP: कई जगहों पर हुई झमाझम बारिश

वहीं, शनिवार को प्रदेश में मानसून से पहले हुई बारिश से हुई लू की स्थिति पूरी तरह से समाप्त हो गई है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 3-4 दिन में प्रदेश में मानसून का आगमन तय है. हालांकि इससे पहले 24 से 26 जून के दौरान पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश होने के साथ ही वज्रपात भी हो सकता है.

उत्तर भारत में और दो दिन लू का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने से गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन पश्चिमी यूपी समेत उत्तर भारत के मैदानी राज्यों को अभी और दो दिनों तक प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग का कहना है कि 25 जून तक पश्चिमी यूपी के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं. जिसके बाद जानलेवा गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

आज और कल यहां के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, कुशीनगर, महाराजगंज सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंट, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, विजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबाद, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में बादल गरजने, वज्रपात व 40 किमी. तक की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें:- Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहने वाला है आज का दिन, पढ़िए दैनिक राशिफल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *