Weather: दिल्ली-NCR को मिली भीषण गर्मी से राहत, आज दस्‍तक देगा मानसून, जानिए वेदर अपडेट

Weather Update: लोगों को झुलसा देने वाली तपती गर्मी के बीच मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. कई राज्यों के साथ भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली-NCR में बुधवार की शाम राहत की बारिश हुई. वहीं, आज केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है.

इस दौरान यहां बारिश हो सकती है. हालांकि पहले मौसम विभाग ने केरल में 31 मई तक मानसून के दस्तक देने का संभावना जताई थी. जबकि अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में 5 जून को मानसून दस्‍तक देगा.

Weather: मानसून के जल्‍द आने की वजह

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी. वहीं, मानसून के जल्दी आने का कारण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ बताया जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात ‘रेमल’ ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया. ये पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी आने का एक कारण है.

दिल्ली-राजस्थान का वेदर

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम अचानक मौसम में बदलाव आया. आसमान में बादल छा गए और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिससे यहां के लोगों को कुछ राहत मिली. वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में कई इलाकों में हल्की बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में कई जगह अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है.

इसे भी पढ़े:-PAN-Aadhaar Linking: पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारिख नजदीक, जानिए क्‍या है प्रोसेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *