Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश के बाद गर्मी से राहत, यूपी के कई इलाको में बूंदाबांदी के आसार

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप लोगों के काफी समस्‍या का कारण बनी हुई है। लेकिन आज सुबह का हुई बारिश दिल्‍ली के लोगों के लिए राहत लेके आई। आज सुबह के बारिश के बाद हल्‍की हवाएं भी चल रही है जिससे मौसम सुहावना हो गया है। यूपी, हरियाणा, राजस्‍थान समेत उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बारिश हुई है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। हालांकि विभाग का कहना है कि आज और कल भी कई जगहों पर बूंदाबांदी का दौर जारी रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जून के शुरू में उत्तरी मैदानी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से तेज हवाएं तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हो रही है. जिसकी वजह से गर्मी एवं लू से राहत है।

वहीं अब मौसम विभाग की ओर से तापमान व गर्मी में बढ़त होने की बात कही जा रही है। बीती देर रात और तड़के तक बारिश की स्थितियां नहीं थीं लेकिन सवेरे के समय बारिश होने लगी। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुछ इलाकों में तापमान 38 डिग्री तक चला गया।

सोमवार से बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि अब तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी  होनी शुरू होगी। तापमान में सोमवार से ज्यादा बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी। पांच जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री, सात जून को 40 डिग्री और नौ जून को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इसके बाद तापमान में और बढ़ोतरी होगी। पसीने छुड़ाने वाली गर्मी परेशान करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *