NITI Aayog meeting: पीएम मोदी की अध्यंक्षा में हुई नीति आयोग की बैठक

New Delhi: नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की आठवीं बैठक की अध्यक्षता की। ‘विकसित भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका’ पर आधारित यह बैठक दिल्ली के प्रगति मैदान में नए कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई थी। बैठक में 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल हुए। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हिस्सा लिया। नीति आयोग ने बैठक से पहले कहा कि दिन भर चलने वाली बैठक के दौरान आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी। जिनमें विकसित भारत@2047, एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, जटिलताओं को कम करना, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए गति शक्ति शामिल हैं। नीति आयोग के बयान में कहा गया कि इस बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों/उपराज्यपालों, पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्रियों और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्यों की भागीदारी रहेगी।

नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की तैयारी के लिए दूसरा मुख्य सचिव सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित किया गया था, जहां इन विषयों पर व्यापक चर्चा की गई थी। नीति आयोग ने आगे कहा कि गवर्निंग काउंसिल की यह 8वीं बैठक भारत की G20 प्रेसीडेंसी की पृष्ठभूमि में भी आयोजित की जा रही है। भारत का G20 का आदर्श वाक्य ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ अपने सभ्यतागत मूल्यों और हमारे ग्रह का भविष्य बनाने में हर देश की भूमिका के बारे में अपना नजरिया बताता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *