पूर्वोत्तर भारत को जल्द मिलेगा वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा

नई दिल्ली पूर्वोत्‍तर भारत को भी जल्‍द ही मिलने वाला है वंदे भारत एक्‍सप्रेस का तोहफा। बता दें कि पूर्वोत्‍तर की पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस न्‍यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच चलाई जाएगी। जो 410 किलोमीटर की सफर केवल 6 घटों में पूरा कर सकती है। कि इसी महीने में इस ट्रेन को पीएम मोदी के द्वारा हरी झड़ी दिखाकर शुरू की जा सकती है। बता दें कि भारतीय रेलवे देश भर में 400 वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनों को जल्‍द से जल्‍द पटरियों पर लानें में जुटी हुई है। वहीं इस समय देश में ये 17 सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन चल रही हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि न्‍यू जलपाईगड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत एक्‍सप्रेस कामाख्‍या होकर गुवाहाटी जाएगी। जो हफ्ते में छह दिन चलने वाली इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन का ठहराव बीच में केवल न्‍यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्‍या के इन्‍ही चार स्‍टेशनों पर ही हो्गा।

आपको बता दें कि इस वंदे भारत ट्रेन को 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा। वैसे वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रायल के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। लेकिन पटरियों की क्षमता को देखते हुए अभी देश में इसे 130 किलोमीटर प्रति घंटा की ऑपरेशनल स्पीड से ही चलाया जा रहा है।  जबकि अधिकतर रूटों पर यह 110 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड से ही चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *