सिर्फ केला ही नहीं उसके छिलके भी बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों से दिलाए राहत

हेल्‍थ। पोष्‍क तत्‍वों से भरपूर केला हर किसी को बेहद ही पसंद होता है। य‍ह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं केले के साथ ही साथ इसके छिलके भी सेहत के लिए बेहद ही कारगर होते है। लेकिन कुछ लोगों को तो केले के छिलके के सेवन करने के तरीके के बारे में तो पता भी नही होता। जिससे अधिकतर लोग केला खाने के बाद उसका छिलका निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन यदि इन छिलकों के सेवन से हम कई तरह के लाभ उठा सकते है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि केले और उसके छिलके दोनों ही स्वास्थ्य के लिए अेहद ही फायदेमंद होते है। वहीं हरे केले के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है, जबकि पके केले शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। बता दें कि केले के छिलके से हेल्दी स्नैक्स और मिठाई बनाई जा सकती है। केला जितना ज्यादा पका होता है, उसका छिलका उतना ही मीठा और मुलायम होगा। वहीं केलों को पकाने के लिए उस पर कई तरह के केमिकल्स का छिड़काव किया जाता है, ऐसे में छिलका खाने से पहले उसे अच्छी तरह धोना बेहद आवश्‍यक  है। तो चलिए आपको बताते है केले के छिलके से होने वाले फायदों के बारे में …

  • केले के छिलकों में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन A, कैल्शियम और आयरन समेत पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और इनकी कमी नहीं होती। पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होते हैं।
  • केले के छिलकों में ट्रिप्टोफैन होता है, जिससे मूड डिसऑर्डर और डिप्रेशन से काफी राहत मिल सकती है। ट्रिप्टोफैन शरीर में जाकर सेरोटोनिन में बदल जाता है, जो आपके मूड को बेहतर कर सकता है। छिलकों में मौजूद विटामिन B6 नींद में सुधार कर सकता है, जिससे मूड बेहतर हो जाता है।
  • केले के छिलकों में अच्‍छी मात्रा में फाइबर होता है, जिससे डाइजेशन संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं। कब्ज और दस्त के मरीजों को केले के छिलकों को खाना चाहिए। क्रोहन डिजीज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के मरीजों के लिए केले के छिलके बेहद लाभकारी साबित हो सकते हैं।
  • आंखों को हेल्दी रखने के लिए केले के छिलकों का सेवन करना चाहिए। केले के छिलकों में मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। यह विटामिन केला और केले के छिलके दोनों में प्रचुर मात्रा में होता है।
  • केले के छिलके पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो आपके शरीर में कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। कच्चे केले के छिलके खाने से आपके एंटीऑक्सीडेंट स्तर बढ़ सकते हैं और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *