23 मई से शुरू होगा बारिश का सिलसिला, पहाड़ो पर होगी बर्फबारी

नई दिल्‍ली। इस वर्ष मई महिने की शुरूवात बारिश के साथ हुई थी जिससे गर्मी से कुछ राहत थी। लेकिन मई के मध्‍य से चिलचिलाती धूप व लू का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में एक बार फिर देश के अधिकांश राज्यों के मौसम का रूख बदलनें वाला है। आईएडी के अनुसार मंगलवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे कई राज्यों में बारिश और आंधी का दौर देखने को मिल सकता है। वहीं स्काईमेटर वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो सकता है और मंगलवार के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश और आंधी शुरू हो सकती है। मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में बने चक्रवात से प्रदेश में नमी आ रही है और बादल छाने के साथ बारिश की संभावना बन रही है।

आपको बता दें कि इस महिने में एक बार फिर 23 मई से बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है। वहीं उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने 3 दिन तक बारिश, ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलने की चेतावनी जारी की है,जबकि 25 मई तक उत्तराखंड में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 15 दिन तक बारिश की आशंका जताई जा रही है। आईएमडी ने ट्वीट कर बताया कि 23 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश होगी। वहीं हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बारिश होगी। जबकि असम और मेघालय में 25 मई तक बारिश होगी। दक्षिण भारतीय राज्यों की बात करें तो अगले पांच दिन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित कई राज्यों में वर्षा की संभावना है। लेकिन भले ही आईएमडी ने 23 मई से देश के सभी हिस्सों में मौसम सुहाना होने की भविष्यवाणी की हो। लेकिन आज दिल्ली-एनसीआर सहित दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है।

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने 23 मई से मौसम में राहत मिलने की उम्मीद जताई है। अगले पांच दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश, कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिन आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश की संभावना है। जबकि अगले पांच दिन कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *