एक बार फिर मौसम ने ली करवट, बेमौसम बारिश ने किसानों की तोड़ी कमर

नई दिल्‍ली। पश्चिमी विक्षोभ के कारण अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। गरज-चमक के साथ तेज बारिश भी हुई। तेज हवा के कारण कई इलाकों में पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों में तेज आंधी से घरों व दुकान पर रखे टिन शेड उड़ गए। शहर से लेकर गांव तक गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश का सिलसिला बना रहा।

शुक्रवार की भोर में मौसम ने करवट ली और बादलों के साथ ही बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो गया। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई। शाम को पांच बजे से मौसम का मिजाज फिर बदला और तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान में सात डिग्री की गिरावट देखी गई, जबकि वहीं न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस का बढ़ाव रहा। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में 0.6 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया ।

तेज हवा के साथ हुई बारिश किसानों की परेशानियो का बनी हुई है। बेमौसम बारिश के कारण खेतों में कटी हुई फसल भीग गई और तेज हवा के कारण खड़ी फसल खेतों में गिर गई है। पिछले सप्ताह हुई ओलावृष्टि की वजह से क्षेत्र में फसलों को काफी नुकसान हुआ था और शुक्रवार की शाम को हुई बारिश से किसानों की कमर तोड दी। बारिश होने से अनाज के साथ-साथ भूसे की समस्‍या के लाले पड़ जाएंगे। सोनबरसां गांव के किसान अंकित श्रीवास्तव, भंदहां के घनश्याम सिंह, बर्थरा खुर्द के नथुनी यादव, अजांव के मदन गोपाल उपाध्याय ने कहा हैं कि बारिश के चलते किसानों को एक बार फिर झटका लगा है। ओलावृष्टि से जो पहले फसलें बचीं थीं। अब वह भी बर्बाद हो रहीं हैं। बीएचयू के मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *