स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में पपीता है बेहद फायदेमंद

ब्‍यूटी टिप्‍स। आमतौर पर पपीते का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिसके चलते अधिकतर लोग पपीता या पपीते की फ्रूट सैलेड को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा के लिए भी पपीते का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है। जी हां, स्किन केयर में पपीते के तेल का इस्तेमाल करके आप मिनटों में सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। पपीते का तेल पपीते के बीज से बनाया जाता है। वहीं पपीते के बीज को प्रोटीलाइटिक एंजाइम, ओमेगा 6, ओमेगा 3 और विटामिन का अच्छा सोर्स माना जाता है। ऐसे में पपीते के तेल की मदद से आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के साथ-साथ स्किन को मुलायम और सुंदर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं स्किन केयर में पपीते के तेल का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में।

पपीते के तेल का इस्तेमाल :-
पपीते का तेल लगाने के लिए सबसे पहले हथेलियों पर पपीते के तेल की कुछ बूंदें लें। अब इसे स्किन पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें और ऑयल को स्किन में अच्छी से तरह से अब्जॉर्ब होने दें। इससे आपकी स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और त्वचा पर खुद ब खुद निखार आने लगेगा। तो चलिए जानते हैं पपीते के तेल लगाने के फायदे.

खत्म होंगे डेड स्किन सेल्स :-
पपीते का तेल त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में सहायक होता है। नियमित रूप से पपीते के तेल से मसाज करने पर स्किन के डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं और आपकी त्वचा नेचुरली ग्लो करने लगती है।

एक्सफोलिएशन में मददगार :-
पपीते का तेल त्वचा को एक्सफोलिएट करने का भी काम करता है। इससे पोर्स में जमी गंदगी रिमूव हो जाती है और स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल भी बैलेंस रहता है। ऐसे में खासकर ऑयली स्किन के लिए पपीते के तेल का इस्तेमाल बेहतर हो सकता है।

झुर्रियों पर असरदार :-
पपीते के तेल में मौजूद एंटी एजिंग तत्व चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाने में भी असरदार होते हैं. नियमित रूप से इस तेल को लगाने से न सिर्फ चेहरे की डलनेस कम होने लगती है बल्कि त्वचा का कालापन भी दूर हो जाता है।

दाग-धब्बों को करे दूर :-
पपीते के तेल की मदद से ब्लैकहेड्स और पिंपल के दाग-धब्बों को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा चोट लगने के निशान को साफ करने के लिए पपीते के तेल का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *