Parliament Session: लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने ओम बिरला, PM मोदी और राहुल गांधी ने ग्रहण कराया पदभार

Parliament Session: भाजपा सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा के नए अध्यक्ष चुने गए. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ओम बिरला को आसन तक ले गए और उन्हें पदभार ग्रहण कराया. वहीं, विपक्ष की ओर से के. सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया था.

दरअसल पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्‍ताव रखा था, जिसका केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गजों ने समर्थन किया. ओम बिरला सबसे सक्रिय सांसदों में से एक रहे है, साथ ही वह स्पीकर के रूप में कड़े फैसले लेने के लिए भी जाने जाते है.

Parliament Session: तीन बार रह चुके विधायक

आपको बता दें कि राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद ओम बिरला राजस्थान में तीन बार विधायक भी रह चुके हैं. इसके अलावा, भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे. सांसद रहने के पहले कार्यकाल में 86  प्रतिशत उपस्थिति के साथ 671 प्रश्न और 163 बहसों में भागीदारी की थी. साल 2019 में दूसरी बार सांसद बनने पर लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया.

ओम बिरला के कार्यकाल में कई कानून हुए पारित

खास बात तो ये है कि ओम बिरला के ही कार्यकाल में तीन आपराधिक कानून, अनुच्छेद 370 को हटाने, नागरिकता संशोधन अधिनियम समेत कई ऐतिहासिक कानून पारित हुए. साथ ही उन्‍हीं के कार्यकाल में नए संसद भवन का भी निर्माण हुआ.  इसके अलावा, उन्होंने लोकसभा के 100 सांसदों के निलंबन व संसद की सुरक्षा पर कई सारे कड़े फैसले लिए है.

इसे भी पढ़ें:- Weather: इन राज्‍यों में उमस भरी गर्मी से जल्‍द मिलने वाली है राहत, आज यहां पर होगी भारी बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *