CBI और NIA में सब-इंस्पेक्टर बनने का सुनहरा मौका, निकली SSC CGL के 17,727 पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू  

SSC CGL Vacancy 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. एसएससी के इस भर्ती अभियान के जरिए 17,727 पदों योग्‍य उम्‍मीद्वारों की नियुक्ति की जाएगी. ऐसे में जो भी उम्‍मीदवार एसएससी एसजीएल के पदों पर आवेदन करना चाहते है, वो आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है.

24 जुलाई तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती से संबंधित सभी निर्देशों के लिए एसएससी द्वारा वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी गई है. बता दें कि सीजीएल के पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई तक चलेगी. जबकि आवेदन शुल्‍क का भुगतान 25 जुलाई की रात 11 बजे तक किया जा सकेगा. इसके अलावा फॉर्म में संशोधन 10 से 11 अगस्त को किया जा सकेगा.

SSC CGL 2024: इन पदों पर होगी भर्ती

इसमें ग्रुप बी के तहत असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, सीबीआई और एनआईए में सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट इंर्फोसमेंट ऑफिसर, नारकोटिक्स ब्यूरो में सब इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट, जबकि ग्रुप सी के तहत ऑडिटर, एकाउंटेंट, टैक्स असिस्टेंट समेत कुल 34 पदों के लिए 17,727 संभावित रिक्तियों पर भर्ती होगी.

आवेदन के लिए आयु सीमा

हालांकि बाद में इन रिक्तियों को घटाया-बढ़ाया जा सकेगा. वहीं, आवेदन के लिए अभ्‍यर्थियों की आयु सीमा 18 से 32 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट दी गई है.

SSC CGL 2024: आवश्‍यक योग्‍यता

बता दें कि ग्रुप बी और सी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक डिग्री लेने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इसको लेकर विस्तृत दिशानिर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

200 नंबर की होगी टियर-1 परीक्षा

सीजीएल टियर-1 परीक्षा का अयोजन सितंबर-अक्टूबर में और टियर-2 की परीक्षा दिसंबर में की जाएगी. बता दें कि टियर-1 परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी. जिसमें 100 प्रश्न होंगे. जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेंटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश का प्रिहेंशन में 25-25 प्रश्न होंगे. गलत उत्तर पर आधा नंबर काटे जाएंगे.

SSC CGL 2024: इन शहरों में होगी परीक्षा

एसएससी मध्यक्षेत्र प्रयागराज के अंतर्गत यूपी और बिहार के 13 शहरों में परीक्षा केंद्र बनेंगे, जिसमें बिहार के भागलपुर, मुजफ्फरनगर, पटना, पूर्णिया और उत्तर प्रदेश के आगरा, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज और वाराणसी शहर शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें:-  SSC GD Constable 2024: इस दिन जारी होगा जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, पास होने के लिए चाहिए महज इतने नंबर


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *