25 जून को ऋषिकेश कैंपस में होगी पीएचडी की प्रवेश परीक्षा

नई दिल्‍ली। श्रीदेव सुमन विवि प्रशासन ने लंबे इंतजार के बाद पीएचडी प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। बता दें कि 17 विषयों में 109 सीटों के लिए 25 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।  इस प्रवेश परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 25 मई निर्धारित की गई है। पहले चरण में सिर्फ विवि के ऋषिकेश कैंपस में ही पीएचडी होगी। 100 अंकों की प्रवेश परीक्षा होगी।
बता दें कि इसमे दो प्रश्नपत्र होगे। पहला प्रश्नपत्र विषय से संबंधित होगा जबकि दूसरा प्रश्‍न पत्र रिसर्च मेथड का होगा। श्रीदेव सुमन विवि 2012 में अस्तित्व में आ गया था। विवि से वर्तमान में 53 राजकीय महाविद्यालय और 164 अशासकीय और स्ववित्त पोषित कॉलेज संबद्ध है। फिलहाल विवि का ऋषिकेश में एक कैंपस कॉलेज है। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीपी श्रीवास्तव के द्वारा बताया गय कि एक मई से छात्र-छात्राएं ऑन लाइन प्रवेश परीक्षा फार्म भर सकते हैं। 25 मई को फार्म जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
आवेदन शुल्‍क
सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए 2050 रुपये और एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 1050 रुपये फार्म का शुल्क निर्धारित किया गया है। फिलहाल ऋषिकेश कैंपस में प्रवेश परीक्षा का केंद्र बनाया गया है। यदि छात्रों की संख्या अधिक हुई तो एक परीक्षा केंद्र देहरादून में भी बनाने पर विचार किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *