PM Modi: चार महीने बाद पीएम मोदी की ‘मन की बात’, लोकल फॉर वोकल से लेकर पेरिस ओलंपिक तक का किया जिक्र

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार महीने बाद रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की. इस दौरान उन्‍होंने कई मुद्दों पर बातचीत की. मन की बात के 111वें संस्‍करण में पीएम मोदी ने कहा कि आज वो दिन आ ही गया जिसका हम सभी फ़रवरी से इंतजार कर रहे थे. मैं ‘मन की बात’ के माध्यम से एक बार फिर आपके बीच, अपने परिवारजनों के बीच आया हूं.

एक बड़ी प्यारी सी उक्ति है-‘इति विदा पुनर्मिलनाय’ इसका अर्थ मैं विदा लेता हूं, फिर मिलने के लिए. मन की बात’ रेडियो प्रोग्राम भले ही कुछ महीने बंद रहा हो, लेकिन ‘मन की बात’ का जो आत्मा है देश में, समाज में, हर दिन अच्छे काम, निस्वार्थ भावना से किए गए काम, समाज पर सकारात्मक असर डालने वाले काम निरंतर चलते रहे.

लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर लोगों का अटूट विश्वास: पीएम

उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों को धन्यवाद करता हूं क्‍योंकि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया है. उन्‍होंने कहा कि 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव कभी नहीं हुआ, जिसमें, 65 करोड़ लोगों ने वोट डाले हैं.

पेरिस ओलंपिक पर भी बात की

उन्‍होंने कहा कि अगले महीने इस समय तक पेरिस ओलंपिक शुरू हो चुके होंगे. मुझे विश्वास है कि आप सब भी ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का इंतजार कर रहे होंगे. मैं भारतीय दल को ओलंपिक खेलों की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. हम सबके मन में टोक्यो ओलंपिक की यादें अब भी ताजा हैं.

उन्होंने कहा कि टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था. सभी खिलाड़ियों को मिला दें, तो इन सबने करीब 900 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है. पेरिस ओलंपिक में आपको कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी. शूटिंग में हमारे खिलाड़ियों की प्रतिभा निखरकर सामने आ रही है. टेबल टेनिस में पुरुष और महिला दोनों टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं.

योग दिवस को लेकर कही यह बात

वहीं योग दिवस को लेकर उन्‍होंने कहा कि इस महीने पूरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को भरपूर उत्साह और उमंग के साथ मनाया है. मैं भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था. वहां युवाओं के साथ-साथ बहनों-बेटियों ने भी योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. जैसे-जैसे योग दिवस का आयोजन आगे बढ़ रहा है, नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं.

लोकल फॉर वोकल पर जोर दिया

लोकल फॉर वोकल पर जोर देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि भारत के कितने ही उत्पाद हैं, जिनकी दुनिया-भर में बहुत मांग है और जब हम भारत के किसी स्थानीय उत्पाद को वैश्विक होते देखते हैं, तो गर्व से भर जाना स्वाभाविक है. ऐसा ही एक उत्पाद है अराकु कॉफी. यह आंध्र प्रदेश के अल्लुरी सीता राम राजू जिले में बड़ी मात्रा में पैदा होती है. ये अपने रिच फ्लेवर और अरोमा के लिए जानी जाती है.

इसे भी पढ़ें:- New Crime Laws: ठग अब 420 नहीं 316 कहलाएंगे, हत्यारों को 101 में मिलेगी सजा, नए कानून में और क्या-क्या बदला?


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *