पीएम मोदी ने किया सेमिकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन, कहा- आज भारत बन चुका है 5जी हैंडसेट का सबसे बड़ा बाजार

PM Modi Inaugurate Semicon India 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमिकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां ग्लोबस सेमीकंडक्टर से संबंधित आयोजन हो रहा है. ऐसे में भारत में आने के लिए यह बिल्‍कुल सही समय है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम सेमीकंडक्टर से जुड़े ढांचे पर भी फोकस कर रहे हैं. यह त्रिआयामी है. इसमें सुधारवादी सरकार, बढ़ता मैन्यूफैक्चिंग बेस, तीसरा उभरता बाजार, एक ऐसा बाजार जो तकनीक का स्वाद जानता है. उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए चिप करोड़ों आकांक्षाओं को पूरा करने का जरिया है. भारत चिप का आज एक बड़ा उपभोक्ता है. इसी चिप पर हमने दुनिया का सबसे बेहतरीन डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है.

भारत का मंत्र है देश में चिप का उत्‍पादन बढ़ाना

उन्‍होंने कहा कि भारत में लास्ट माइल डिलिवरी सुनिश्चित करने के लिए ये छोटी सी चिप बहुत उपयोगी बन गई है. थ्रीडी पावर ऐसा बेस जो कहीं भी मिलना मुश्किल है. करोना महामारी में जब दुनिया के मजबूत बैंकिंग सिस्टम भी चरमरा गए तो भारत की बैंकिंग व्यवस्था ने शानदार काम किया. पीएम ने कहा कि जो चल रहा है उसे वैसे ही चलने दिया जाए… आज का युवा भारत इस सिद्धान्‍त पर नहीं चलता. आज भारत का मंत्र है देश में चिप का उत्‍पादन बढ़ाना, चिप की संख्या बढ़ाना है. हमने सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ाने में कदम उठाए. भारत सरकार 50 फीसदी सहायता दे रही है.

सेमीकंडक्टर उत्पादन बढ़ाने के लिए उठाए गए कदम

पीएम ने कहा कि आज कई प्रोजेक्ट पाइप लाइन में हैं. सेमीकॉन आयोजन भी अद्भुत योजना है. आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है. इसी साल इंटो पैसिफिक फ्रेमवर्क की सप्लाई चेन काउसिंल का वाइस प्रेजिडेंट चुना गया है, जापान-सिंगापुर समेत कई देशों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, अमेरिका के साथ लगातार सहयोग बढ़ रहा है. हालांकि कुछ लोगों का इस पर सवाल है कि भारत इस पर फोकस क्यों कर रहा है. ऐसे लोग डिजिटल इंडिया मिशन का अध्यन करें, जिसका उद्देश्‍य पारदर्शी, प्रभावशाली और लीक प्रूफ ढांचा देना था.

उन्‍होंने कहा कि अभी एक ताजा रिपोर्ट आई है, जिसके मुताबिक, भारत 5जी हैंडसेट का सबसे बड़ा बाजार बन चुका है. जबकि इसे दो साल पहले ही रोल आउट शुरू किया गया था.

ये भी पढ़ें:-जल्‍द ही भारत में होगा अपना 4G Stack, देशभर में लगाए जाएंगे करीब 20 हजार टावर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *