जल्‍द ही भारत में होगा अपना 4G Stack, देशभर में लगाए जाएंगे करीब 20 हजार टावर

4G stack: संचार मंत्री सिंधिया ने एआईएमए राष्ट्रीय प्रबंधन सम्मेलन के 51वें संस्करण में देश और सरकार के लिए तीन प्रमुख लक्ष्यों को भी रेखांकित किया. इस दौरान उन्‍होंने भारत के अपने4जी प्रौद्योगिकी ढांचा (स्टैक) 2025 के मध्य तक स्थापित करने की बात कहीं.

केंद्रिय मंत्री ने कहा कि भारत ने अपने अस्तित्व में पहली बार अपना स्वयं का 4जी प्रौद्योगिकी ढांचा विकसित किया है,जिसे अगले साल के मध्‍य तक स्‍थापित कर दिया जाएगा. सिंधिया ने कहा कि केवल प्रौद्योगिकी को लागू करना ही जरूरी नहीं,बल्कि स्वदेशी प्रौद्योगिकी को डिजाइन और विकसित करना भी महत्वपूर्ण है.

देशभर में लगाए गए साढ़े 4 लाख टावर

संचार मंत्री ने कहा कि उन्‍होंने तीन लक्ष्य निर्धारित किए है, जिसमें पहला- लक्ष्य परिपूर्णता सुनिश्चित करना है. उन्‍होंने कहा कि हमारे देश के सभी हिस्से को डिजिटल प्रौद्योगिकी से जुड़ना चाहिए, जिससे प्रत्‍येक व्‍यक्ति डिजिटल क्रांति के माध्यम से सभी अवसरों का लाभ लेने में सक्षम हो सके. केंद्रिय मंत्री ने कहा कि देशभर में करीब साढ़े चार लाख टावर लगाए गए हैं. वहीं, सरकार ने लगभग 20,000 और टावर लगाने के लिए प्रतिबद्धता जतायी है, जिसके लिए 44,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

4G stack: प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में होगा नया बदलाव

वहीं, संचार मंत्री का दूसरा लक्ष्य ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देना के साथ दूरसंचार उपकरण क्षेत्र में बदलाव लाना है, जबकि तीसरा और आखिरी लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत में भविष्य उन्मुख प्रौद्योगिकी हो, नई प्रौद्योगिकी को अपनाना हमारे लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके लिए हमारी क्षमताओं का भी इस्‍तेमाल होना जरूरी है. उन्‍होंने वादा किया कि वो इस साल दिसंबर तक दोनों विभागों द्वारा एक बहुत ही पारदर्शी, दूरदर्शी नियम प्रणाली लागू की जाएगी, जिससे हमारे क्षेत्र में एक नया बदलाव आएगा.

इसे भी पढें:-Corona: कोरोना की होने वाली है वापसी! डॉक्टर्स ने दी चेतावनी, कहा-नए सब वेरिएंट XEC से हो सकता है खतरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *