‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दर्शाता है पोंगल… मंत्री एल मुरुगन के घर पोंगल समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी

Pongal 2024 PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोंगल उत्सव के अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री एल मुरुगन के दिल्ली स्थित आवास पहुंचे. यहां पीएम मोदी पोंगल (Pongal 2024) समारोह में शामिल हुए. इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं.  

Pongal 2024: ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दिखाता है पोंगल

इस खास अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि पोंगल का त्योहार ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दिखाता है. एकता की यही 2047 तक ‘विकसित भारत’ के निर्माण की सबसे बड़ी शक्ति है, सबसे बड़ी पूंजी है. उन्‍होंने कहा कि पोंगल पर्व में ताजी फसल को भगवान के चरणों में समर्पित करने की परंपरा है. इस पूरे उत्सव परंपरा के केंद्र में हमारे अन्नदाता हमारे किसान हैं. भारत का हर त्यौहर किसी न किसी रूप में गांव, किसानी और फसल से जुड़ा है. मुझे खुशी है कि सुपरफूड को लेकर देश-दुनिया में नई जागृति आई है.


प्रधानमंत्री ने कहा कि पोंगल उत्‍सव पर तमिलनाडु के हर घर से पोंगल धारा का प्रवाह होता है. मेरी कामना है कि उसी तरह आपके जीवन में भी सुख, समृद्धि और संतोष की धारा का प्रवाह हमेशा होता रहे. उन्‍होंने आगे कहा कि लाल किले से मैंने जिस पंच प्राण का आह्वान किया उसका प्रमुख तत्व देश की एकता को ऊर्जा देना, इसे मजबूत करना है. पोंगल के इस पावन पर्व पर हमें देश की एकता को सशक्त करने का संकल्प दोहराना है.

Pongal 2024: पोंगल पर पहली फसल भगवान को अर्पित


अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि संत तिरुवल्लुर ने कहा है कि ‘अच्छी फसल, शिक्षित लोग और ईमानदार व्यापारी मिलकर राष्ट्र का निर्माण करते हैं. यह परंपरा है कि पोंगल पर पहली फसल भगवान को अर्पित की जाती है.

ये भी पढ़ें :- Instagram में आ रहा कमाल का फीचर, तेजी से बढ़ेंगे आपके फॉलोअर्स  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *