Zorawar Tank: दुश्‍मनों की अब खैर नहीं! बार्डर पर मुंह तोड़ जबाव देने आ रहा ‘जोरावर’  

Zorawar Tank: अब भारतीय सीमा पर दुश्‍मनों की खैर नहीं. बार्डर पर आंख गड़ाए दुश्‍मनों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए भारतीय रक्षा अनुसंधान लगातार कार्य कर रहा है. ऐसे में ही अब रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन DRDO इस साल के अप्रैल महिने में भारत के स्वदेशी रूप से विकसित लाइट टैंक, ज़ोरावर को भारतीय सेना को सौंप सकता है. वहीं, DRDO ने टैंक का विकास परीक्षण पहले ही शुरू कर दिया है.

Zorawar Tank: अप्रैल में भारतीय सेना को सौपें जाने की उम्‍मीद

मीडिया रिपोर्ट के  मुताबिक, रक्षा अधिकारियों ने कहा कि ‘अपने नए इंजन के साथ लाइट टैंक हमारे विकास सह उत्पादन भागीदार सुविधाओं में शुरू हो गया है. ऐसे में टैंक को करीब 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक ले जाया गया है, और इस साल अप्रैल तक इसे भारतीय सेना को दिए जाने की उम्मीद है.’

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, नए इंजन के साथ हल्के टैंकों को 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक चला कर इसका परीक्षण किया गया. DRDO कंपनी अपनी साझेदार लार्सन एंड टुब्रो (L&T) के साथ मिलकर हल्के जोरावर टैंक का उत्पादन कर रही है. आपको बता दें कि इस हल्के टैंक को पहले रेगिस्तान और ऊंचाई वाले स्थानों पर परीक्षण के बाद दिसंबर तक भारतीय सेना को सौंपा जाना था, लेकिन जर्मनी से इंजन आपूर्ति में देरी होने के कारण परियोजना में देरी हुई है.

Zorawar Tank: चीन का जवाब है यह टैंक

भारतीय सेना, निजी क्षेत्र की कंपनियों के मदद से उच्च गुणवत्ता वाली हथियार प्रणालियों के उत्पादन के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण परियोजना का पूरा समर्थन कर रही है. खास तौर से, भारतीय सेना ने लद्दाख सेक्टर में अपनी गतिशीलता और युद्धाभ्यास क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लाइट टैंक परियोजना शुरू की है. यह कदम क्षेत्र में चीनी हल्के टैंकों की महत्वपूर्ण तैनाती की प्रतिक्रिया है.

Zorawar Tank: मेक इन इंडिया पहल का नतीजा

दरअसल, भारतीय सेना ने चीन से संभावित खतरों से निपटने के लिए समान क्षमताओं के विकास का प्रस्ताव रखा, जिससे हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद की ओर से भी परियोजना को मंजूरी मिल गई. DRDO चुनौतीपूर्ण ऊंचाई वाले इलाकों में तेजी से आवाजाही के लिए डिज़ाइन किए गए 25 टन के हल्के टैंक के निर्माण के लिए L&T के साथ साझेदारी कर रहा है. यह उपक्रम मेक इन इंडिया पहल का नतीजा है.

इसें भी पढ़े:75th Emmy Awards: कल आयोजित होगा एमी अवॉर्ड्स, एंथोनी एंडरसन होंगे मेजबान, जानिए कब और कहां देख सकेंगे शो   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *